छत्तीसगढ़ : हाथियों की मौत पर बढ़ी कार्यवाही, जिम्मेदार अधिकारी हुए निलंबित
छत्तीसगढ़ : हाथियों की मौत पर बढ़ी कार्यवाही, जिम्मेदार अधिकारी हुए निलंबित
Share:

 

भारत के राज्य छत्तीसगढ़ में तीन जंगली हाथियों की मौत के मामले में  के तीन वन अधिकारियों और एक गार्ड को निलंबित कर दिया गया है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. बलरामपुर जिले में एक डीविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ) को ड्यटी के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

सपा नेता धर्मेंद्र यादव को हुआ कोरोना, सैफई मेडिकल कॉलेज में हुए भर्ती

इस मामले को लेकर वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निलंबन आदेश और कारण बताओ नोटिस शनिवार शाम को जारी किए गए थे. आदेशों के अनुसार, उप-प्रभागीय वन अधिकारी (राजपुर) केएस खुटिया, रेंज वन अधिकारी (राजपुर) अनिल सिंह, डिप्टी रेंजर (गोपालपुर) राजेंद्र प्रसाद तिवारी, और वन रक्षक भूपेंद्र सिंह को निलंबित कर दिया गया है.

भारतीय यूजर्स के लिए Apple Maps में जुड़ा Nearby फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बलरामपुर जिले के राजपुर वन रेंज के अंतर्गत गोपालपुर सर्कल में 11 जून को एक हथिनी का शव मिला था, जबकि दो हथिनियों की 9 और 10 जून को सूरजपुर जिले के निकटवर्ती प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में मृत पाए गए थे. इनमें से एक गर्भवती थी. वही, अधिकारियों के अनुसार, तीनों उसी झुंड के थे जो राजपुर से प्रतापपुर की ओर बढ़े थे. खबरों के अनुसार, जिस हाथी का शव 11 जून को राजपुर वन परिक्षेत्र से मिला था, उसकी संभवतः 6 जून को मौत हो गई थी. वन कर्मचारियों पर आरोप है कि वे 11 जून तक वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना देने में विफल रहे. यह भी आरोप है कि उन्होंने पर ड्यूटी में गंभीर लापरवाही बरती. बता दे कि उन्होने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) के नियम 3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया . इसलिए, उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. वन विभाग ने बलरामपुर के डीएफओ प्रणय मिश्रा को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है और एक सप्ताह के भीतर उनका जवाब मांगा है. 

Apple Watch भारत की इस सिम को करेगी सपोर्ट

अयोध्या के बाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा काशी-मथुरा विवाद, मुस्लिम पक्ष ने दाखिल की याचिका

12 हजार के पास पहुंचा कोरोना संक्रमण, मौत का आंकड़ा नियंत्रण से बाहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -