दिवाली से पहले ही जहरीली हो गई दिल्ली-NCR की हवा, सोमवार को रही सबसे सर्द रात

नई दिल्ली: दिवाली से दो दिन पहले मंगलवार को दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई और सोमवार रात इस मौसम की सबसे सर्द रात के रूप में दर्ज हुई। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में पारा 13.6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मंगलवार को आसमान में कुछ बादल छाए रहे और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया था। 

मंगलवार को एयर क्वालिटी का स्तर 314 रहा और दिल्ली-NCR में प्रदूषण की वजह से बुधवार और गुरुवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में रहेगी। वहीं, आगामी शुक्रवार और शनिवार को एयर क्वालिटी बेहद खराब स्थिति में रहेगी। पराली जलने से पीएम 2.5 की मात्रा मंगलवार और बुधवार को 5 फीसद से कम रहने के आसार हैं, क्योंकि हवा का रुख उल्टी दिशा में है और इसके चलते हवा में प्रदूषकों की मात्रा में कमी आ सकती है। 

इस बीच, पराली जलाए जाने की घटनाओं में भी वृद्धि है। सोमवार को पंजाब में 1796, हरियाणा में 124 और उत्तर प्रदेश में 157 स्थानों पर पराली जलाई गई। सफर के अनुसार, कृषि अवशेषों को जलाए जाने के बाद मंगलवार को पीएम2.5 प्रदूषक तत्वों की मात्रा में इसका योगदान करीब सात फीसद रहा।

हिना खान की अदाओं के कायल हुए फैंस, तस्वीरों ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा

वीके शशिकला रामनाथपुरम और मदुरै जाकर मुथुरामलिंग थेवर को अर्पित करेगी श्रद्धांजलि

अमेरिकी सीनेटर रॉन वेडेन ने किया इस बड़े प्रस्ताव का खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -