थल सेना भवन: दिल्ली में बन रहा इंडियन आर्मी का नया अत्याधुनिक हेडक्वाटर, सामने आया जबरदस्त Video
थल सेना भवन: दिल्ली में बन रहा इंडियन आर्मी का नया अत्याधुनिक हेडक्वाटर, सामने आया जबरदस्त Video
Share:

नई दिल्ली : भविष्य की चुनौतियों का बेहतर तरीके से मुकाबला करने के लिए इंडियन आर्मी ना 'न्यू इंडिया' के विजन के साथ जुड़ी हुई है। तकनीकी तौर पर उन्नत, घातक और फुर्तीली सेना को अब बदलते वक़्त के साथ खास सुविधाएं भी मिलने वाली हैं। भारतीय सेना को अब आधुनिक और नया हेडक्वार्टर मिलने जा रहा है। सेना के इस हेडक्वार्टर का नाम थल सेना भवन होगा, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। 

 

अब इंडियन आर्मी के नए मुख्यालय की तस्वीरें सामने आ गई हैं। सेना जल्द ही अपना आधिकारिक कामकाज इसी इमारत से करना आरम्भ कर देगी। भारतीय सेना ने भवन की डिजाइन का एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है। इसको लेकर सेना ने लिखा है कि, 'नया थल सेना भवन- 2025 से हमारा पता। अत्याधुनिक...भविष्य...हरा...भूकंप प्रतिरोधी और परिवर्तनकारी। निर्माण आरम्भ हुआ।' नया थल सेना भवन दिल्ली छावनी में मानेकशॉ केंद्र के सामने बन रहा है। इसी भवन के भीतर सेना के कई अलग-अलग कार्यालय होंगे, जो फ़िलहाल दिल्ली के कई हिस्सों में फैले हुए हैं।

बता दें कि, सेना के नए हेडक्वार्टर में एक ग्राउंड प्लस 7 मंजिला मुख्य कार्यालय परिसर होंगे। इनमें एक फैसिलिटी जोन, एक इंफ्रास्ट्रक्चर कॉम्प्लेक्स, सिंगल मेन लिविंग आवास, वाहन पार्किंग, इंजीनियरिंग सेवा क्षेत्र और लैंडस्केपिंग शामिल होंगे। नया थल सेना भवन भूकंपरोधी बनाया जा रहा है। बताया जाता है कि मुख्य कार्यालय परिसर में पर्याप्त तादाद में कॉन्फरन्स हॉल होंगे, जिनमें डिजिटल इंटरफेस, ब्रीफिंग रूम, वेटिंग एरिया भी शामिल हैं।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर दर्दनाक हादसा, एकसाथ आपस में टकराईं 11 गाड़ियां, Video

'पूरे विश्व का नेतृत्व करने जा रहा भारत..', अमेरिकी राजनायिक ने जमकर की हिंदुस्तान की तारीफ

'मेरे खिलाफ FIR रद्द कर दो..', कोर्ट पहुंचे युथ कांग्रेस चीफ श्रीनिवास, लगा है महिला उत्पीड़न का आरोप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -