रूस के कॉन्सर्ट हॉल में बड़ा आतंकी हमला, 'इस्लामिक स्टेट' ने ली जिम्मेदारी, 60 की मौत ; 145 घायल

रूस के कॉन्सर्ट हॉल में बड़ा आतंकी हमला, 'इस्लामिक स्टेट' ने ली जिम्मेदारी, 60 की मौत ; 145 घायल
Share:

मॉस्को: शुक्रवार रात रूस के मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में लड़ाकू पोशाक पहने हथियारबंद लोगों के एक समूह ने गोलीबारी की, जिसमें 60 से अधिक लोग मारे गए और 145 अन्य घायल हो गए। रूसी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, आतंकवादियों ने मॉस्को के पश्चिमी छोर पर स्थित क्रोकस सिटी हॉल पर विस्फोटक फेंके, जिससे भीषण आग लग गई। सोशल मीडिया पर वीडियो में इमारत के ऊपर काले धुएं का विशाल गुबार उठता हुआ दिखाई दे रहा है। समूह के टेलीग्राम चैनल ने कहा कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

यह हमला, जिसकी अधिकारियों द्वारा आतंकवादी कृत्य के रूप में जांच की जा रही है, हाल के वर्षों में रूस में सबसे घातक हमला है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जिन्हें 17 मार्च को छह साल के नए कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया था, को उनके सहयोगियों ने हमले के बारे में जानकारी दी। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन को हमले और घटनास्थल की मौजूदा स्थिति के बारे में नियमित जानकारी मिल रही है। कई आतंकवादी कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और आगंतुकों पर गोलीबारी शुरू कर दी और भीषण गोलीबारी शुरू कर दी। रूसी मीडिया के मुताबिक हॉल की छत ढह रही थी। 

रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला तब हुआ जब हॉल में एक प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड पिकनिक के संगीत कार्यक्रम के लिए भारी भीड़ जमा हुई थी, जिसमें 6,000 से अधिक लोग बैठ सकते थे। रूसी मीडिया ने बताया कि कॉन्सर्ट हॉल में मौजूद लोगों को बाहर निकाल लिया गया, लेकिन कहा कि आग के कारण अनिर्दिष्ट संख्या में लोग फंसे हुए थे। एक वीडियो में घबराए हुए लोग चिल्ला रहे हैं और सभागार में छिपने के लिए भाग रहे हैं और पृष्ठभूमि में गोलियों की आवाजें सुनाई दे रही हैं।

रूसी मीडिया ने बताया कि विशेष बल आतंकवादियों को खत्म करने के लिए एक अभियान शुरू करने के लिए इमारत में पहुंचे, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने खुद को इमारत के अंदर बंद कर लिया था। हालांकि, खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने बाद में कहा कि आतंकवादी "सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं। रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर कई वीडियो में गोलियों की लंबी आवाजें सुनी जा सकती हैं। एक वीडियो में दो लोगों को बंदूकों के साथ कॉन्सर्ट हॉल में घूमते हुए दिखाया गया है। एक अन्य ने सभागार के अंदर एक व्यक्ति को दिखाया, जो कह रहा था कि आतंकवादियों ने आग लगा दी है और पृष्ठभूमि में गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है। रूसी मीडिया के अनुसार, 70 एम्बुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया था और दंगा पुलिस इकाइयां घटनास्थल पर थीं क्योंकि लोगों को निकाला जा रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव ने कहा कि वह घटनास्थल पर जा रहे हैं और हमले की जांच के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को "बहुत बड़ी त्रासदी" बताया। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि यह एक "खूनी आतंकवादी हमला" था और दुनिया से हमले की निंदा करने का आह्वान किया। यूक्रेन में, जिस पर फरवरी 2022 में रूस ने आक्रमण किया था, राष्ट्रपति सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने हमले में कीव की संलिप्तता से इनकार किया।

मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से झटका, भोजशाला के ASI सर्वेक्षण पर रोक लगाने से किया इनकार

मजबूत हुआ भारत-भूटान का रिश्ता, दोनों देशों ने 6 अहम समझौतों पर किए हस्ताक्षर

अब इस देश में भड़की हिंसा, अपने लोगों को निकालने के लिए भारत सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन इंद्रावती'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -