अब इस देश में भड़की हिंसा, अपने लोगों को निकालने के लिए भारत सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन इंद्रावती'
अब इस देश में भड़की हिंसा, अपने लोगों को निकालने के लिए भारत सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन इंद्रावती'
Share:

नई दिल्ली: भारत ने हिंसाग्रस्त हैती से पड़ोसी डोमिनिकन गणराज्य में अपने नागरिकों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन इंद्रावती' शुरू किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में इस बचाव अभियान के शुरू होने की पुष्टि की।

कैरेबियन में स्थित हैती उथल-पुथल में डूब गया है और सशस्त्र गिरोहों ने इसकी सड़कों पर कब्ज़ा कर लिया है, जिससे सरकार लगभग गायब हो गई है। चल रहे ऑपरेशन के तहत गुरुवार को 12 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला गया। जयशंकर ने लिखा, "भारत ने हैती से डोमिनिकन गणराज्य तक अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन इंद्रावती शुरू किया। आज 12 भारतीयों को निकाला गया। सरकार, विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उनके समर्थन के लिए डोमिनिकन गणराज्य की सरकार को धन्यवाद।" 

ऑपरेशन इंद्रावती को लागू करने का निर्णय 15 मार्च को एक साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल द्वारा की गई पूर्व टिप्पणियों के बाद लिया गया है। प्रेस रिलीज में बताया गया था कि,  "जैसा कि आप जानते हैं, हैती में एक संकट है। और यदि आवश्यक हुआ, तो हम अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए तैयार हैं। और यदि आवश्यक हुआ, तो हम ऐसा करेंगे''

सामूहिक हिंसा के कारण हैती में अराजकता

हैती हाल के हिंसक हमलों के कारण उत्पन्न आपातकाल की स्थिति से जूझ रहा है। कैरिबियाई देश हैती गैंगवार के कारण अराजकता में डूब गया है। अमेरिका ने अपने दूतावास से गैर-जरूरी कर्मचारियों को एयरलिफ्ट कर लिया है और देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है।

12 मार्च को देश के बाहर फंसे प्रधान मंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया। यह गिरोह द्वारा हवाई अड्डों, पुलिस स्टेशनों और जेलों पर हमले के बाद आया है। जेल से हजारों कैदी भाग भी गए हैं। जिमी चेरिज़ियर, जो 'बेबेक्यू' या 'बारबेक्यू' के नाम से लोकप्रिय है, 47 वर्षीय राइफलधारी पूर्व पुलिस अधिकारी और कुख्यात 'जी9 एंड फैमिली' गिरोह का नेता है और अब हैती का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति है

चल रही अराजकता ने बड़े पैमाने पर विस्थापन को प्रेरित किया है, हजारों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है, गिरोह की हिंसा के कारण पहले से ही आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, हैती की राजधानी में गिरोह का नियंत्रण 80% तक पहुँच गया है, शेष क्षेत्रों में लड़ाई जारी है। कैरेबियाई देश में हिंसा और चोरी के जवाब में, भारतीय नागरिकों को सुरक्षित रूप से हैती छोड़ने में मदद करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष और आपातकालीन नंबर स्थापित किया गया था। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जयसवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमने विदेश मंत्रालय में एक नियंत्रण कक्ष और आपातकालीन हॉटलाइन स्थापित की है।"

दो बेटियों को चुनावी रण में उतार सकते हैं लालू यादव, इन सीटों पर चल रही चर्चा

'चुनावों में अवैध हस्तक्षेप कर रहे गवर्नर..', शिकायत लेकर निर्वाचन आयोग के पास पहुंची TMC

लोकसभा चुनाव से पहले कोर्ट ने पूर्व सांसद आनंद मोहन को दी बड़ी राहत, इस मामले में किया बरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -