BARC ने लिया बड़ा फैसला, अगले 12 हफ्ते तक टेलीविजन की रेटिंग पर लगी रोक
BARC ने लिया बड़ा फैसला, अगले 12 हफ्ते तक टेलीविजन की रेटिंग पर लगी रोक
Share:

हाल ही में हुए मुंबई पुलिस के खुलासे के बाद टेलीविजन रेटिंग बताने वाली संस्था BARC ने बड़ा फैसला ले लिया है। जी दरअसल हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक अब TRP पर अगले 12 हफ्तों तक के लिए रोक लग चुकी है। वहीँ टेलीविजन न्यूज़ की नियामक संस्था NBA ने BARC के इस फैसले को बेहतरीन बताया है। जी दरअसल मुंबई पुलिस कमिश्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह दावा किया था कि TRP में घोटाला हो रहा था। उन्होंने कहा था कि कुछ चैनल कोशिश कर रहे थे कि वो किसी तरह से टीआरपी को अपनी तरफ खींच लें। ऐसे में अब BARC ने फैसला लिया है कि अगले तीन महीनों तक TRP जारी नहीं की जाएगी।

आप सभी को बता दें कि बार्क ब्रॉडकॉस्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) टेलीविजन रेटिंग बताने वाली एक एजेंसी है और इसी के द्वारा टेलीविजन शो की रेटिंग के बारे में पता चलता है। BARC दुनिया का सबसे बड़ा टेलीविजन मेजरमेंट निकाय है। वैसे आपको हम यह भी बता दें कि BARC India साल 2010 में शुरू हुआ था और इसका मुख्यालय मुंबई में ही है।

TRP (टारगेट रेटिंग पॉइंट्स / टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स) के बारे में बात करें तो इसका उपयोग यह मापने के लिए किया जाता है कि एक तय समय के अंतराल में कितने दर्शक किसी विशेष टीवी शो को देख रहे हैं। इसी के साथ टीआरपी हमें लोगों की पसंद बताता है और यह भी बताता है कि किस विशेष चैनल या शो की लोकप्रियता कितनी है। इस दौरान जिस शो और चैनल की TRP ज्यादा होती है विज्ञापनदाता उसी पर पैसा लगाते हैं।

उज्जैन में 7 मजदूरों की मौत, CM शिवराज ने दिए जांच के आदेश

शहजाद पर भड़की रुबीना, मंगवाई माफी

शिवराज को 'भूखा-नंगा' कहने पर कांग्रेस नेता दिनेश गुर्जर के खिलाफ दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -