गावं में नही रहेगी नेटवर्क की कमी, कंपनी लगाएंगी बड़ी संख्या में टावर

गावं में नही रहेगी नेटवर्क की कमी, कंपनी लगाएंगी बड़ी संख्या में टावर

इस वित्त वर्ष के अंत तक टेलिकॉम ऑपरेटर्स ग्रामीण क्षेत्रों में 57,500 से ज्यादा मोबाइल टावर्स इंस्टॉल करेंगे. इस बात की जानकारी टेलिकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद में दी है. टेलिकॉम मंत्री लोकसभा में एक सवाल के जबाब में लिखित जानकारी देते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 में टेलिकॉम सर्विस प्रदाता कंपनियां ग्रामीण क्षेत्रों के नेटवर्क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए 57,559 मोबाइल टावर्स लगाएंगे. एक अन्य सवाल के जबाब में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018 के उपलब्ध डाटा के मुताबिक, इस समय देश के 5.54 लाख गावों में मोबाइल सर्विस उपलब्ध है. जबकि 43,088 गावों में मोबाइल की पहुंच नहीं है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

iPhone 2019 होगा और भी महंगा, प्रारंभिक मूल्य हुई ज्ञात

अपने बयान में उन्होंने यह भी बताया कि जिन गावों में नेटवर्क उपलब्ध नहीं है उनमें फेज वाइज नेटवर्क प्रोवाइड कराया जाएगा. रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि जिन गावों में अभी तक मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है, वे गांव या तो दूरस्थ स्तिथ हैं या फिर वहां कि जनसंख्यां काफी कम है जिसकी वजह से मोबाइल नेटवर्क को कमर्शियली ऑपरेट नहीं किया गया है. हालांकि, इन गावों में भी मोबाइल कवरेज को फेज वाइज बहाल की जाएगी.

सैमसंग गैलेक्सी S9 और नोट 9 के कैमरों में है ये बड़ी समस्या

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रविशंकर प्रसाद ने भारत नेट ब्रॉडबैंड सेवा के बारे में बताते हुए कहा कि इस सेवा को देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायत में बहाल किया जाना है. अब तक देश भर में 3,37,515 किलोमीटर ऑप्टिकल आइबर केबल बिछाई जा चुकी है, जिसकी वजह से देश के 1,28,870 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए कनेक्ट किया जा चुका है. इन ग्राम पंचायतों में से कुल 1,20,341 ग्राम पंचायतों को सर्विस रेडी बनाया जा चुका है.

Samsung Galaxy A50s इस जगह हुआ स्पॉट, जल्द होगा लॉन्च

Amazon prime day sale 2019 में ये नए वेरिएंट्स होंगे लॉन्च

Huawei का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड और मैकओएस को नष्ट करने में होगा सक्षम