ऑनलाइन फ्रॉड के न बने शिकार, अपनाएं ये तरीके
ऑनलाइन फ्रॉड के न बने शिकार, अपनाएं ये तरीके
Share:

तेज गति से विकास कर रहे भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन तेज हो चला है. समय के साथ-साथ लोगों की ऑनलाइन खरीदारी का शौक भी बढ़ रहा है. लोगों का समय के साथ-साथ ऑनलाइन खरीदारी पर भरोसा भी बढ़ गया है. इससे लोग घर बैठे ही वो सभी सामान अपने घर मंगवा सकते हैं जिसकी उन्हें जरूरत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग में की गई एक छोटी-सी गलती आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती है. इससे बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसका अगर आप ख्याल रखें तो आप ऑनलाइन हैकिंग या किसी भी अन्य परेशानी से बच सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातो को रखे ध्यान

इस प्रकार करें वेबसाइट की पहचान : जब भी किसी वेबासइट से शॉपिंग करें तो उसकी पहचान होनी बेहद आवश्यक है. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल कई कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट के नाम से फर्जी लिंक शेयर करती हैं और ऐसे विज्ञापन देती हैं कि लोग उनके झांसे में आ जाएं. इस तरह के विज्ञापनों में महंगे सामान को बेहद कम कीमत में खरीदने का लालच देते हैं. ऐसे में अगर आप इनके झांसे में आ जाए तो आपको नकली सामना भेज दिया जाता है या फिर आपसे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं. Galaxy A50 में ट्रिपल रियर कैमरा समेत 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है. यह फोन भी फीचर्स और कीमत के हिसाब से परफेक्ट विकल्प है.

ये है हुवावे की लेटेस्ट वॉच, कीमत उड़ा देगी होश

ये है पहचान करने का आसान तरीका: वेबसाइट सिक्योर है या नहीं इस बात की जानकारी होना बेहद आवश्यक है. अगर वेबसाइट के URL की शुरुआत में हरें रंग का लॉक है या फिर उसमें https नहीं है तो वो वेबसाइट सिक्योर नहीं है. इस तरह की वेबसाइट से क्रेडिट/डेबिट कार्ड या बैंक से संबंधित निजी जानकारी चोरी की जा सकती है.

कौन है Hero Xtreme 200S और KTM RC 125, Suzuki Gixxer SF में दमदार

अपने डिवाइसेज पर विज्ञापन पर दें खास ध्यानहमारे पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐसे विज्ञापन आते हैं जिसमें हजारों की चीज 100 या 150 रुपये में खरीदने का मौका दिया जाता है. इस तरह के मैसेजेज के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट का लोगो भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर इस विज्ञापन को ध्यान से देखा जाए तो इनका URL अलग नाम से होता है। इस तरह के विज्ञापन पर भरोसा करना हानिकारक हो सकता है। इससे आपके पास नकली सामान भी डिलीवर किया जा सकता है.

Xiaomi Mi 9T/Redmi K20 हुआ लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मार्केट की मांग को ध्यान में रखते हुए ये फर्जी वेबसाइट्स किसी भी प्रोडक्ट को कम या ज्यादा रख देते हैं. अगर आप किसी भी वेबसाइट से कोई प्रोडक्ट खरदीते हैं तो उसके लेबल को ध्यान से देखें. आपको बता दें कि अमेजन या फ्लिपकार्ट द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स पर flipkart assured और amazon fulfilled का लेबल लगा होता है. अगर किसी वेबसाइट पर लेबल न हो तो उन्हें बिल्कुल न खरीदें. क्योकि इससे आपकी जानकारी चोरी होने की संभावना है.

अब यूट्यूब से गायब हो सकता है ये खास फीचर

Xiaomi के ये लेटेस्ट स्मार्टफोन अब नहीं होंगे लॉन्च!

बैंक खाते से पैसे चुरा रहे ठग, सिम स्वैप है जरिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -