अब यूट्यूब से गायब हो सकता है ये खास फीचर

अब यूट्यूब से गायब हो सकता है ये खास फीचर

अपने ऐंड्रॉयड ऐप में गूगल का विडियो शेयरिंग प्लैफॉर्म कुछ छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहा है. सामने आया है कि यूट्यूब ने ऐप पर पहले ही कॉमेंट्स हाइड करना शुरू कर दिया है और इसके पीछे एक खास वजह भी है. ऐसा करने के पीछे यूट्यूब का मकसद हेट-कॉमेंट्स और प्लेटफॉर्म पर फैली नेगेटिविटी को खत्म और कम करना है. एक्सडीए डिवेलपर्स की मानें तो फिलहाल यह कदम केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए उठाया गया है. यूट्यूब कॉमेंट सेक्शन में भद्दे, नकारात्मक और घृणा फैलाने वाले कॉमेंट्स से यूजर्स को बचाने के लिए यूट्यूब ने यह कदम उठाया है. आइए जानते पूरी जानकारी विस्तार से 

NASA पर 25 डॉलर के इस कंप्यूटर से हुआ है साइबर अटैक

ऐसा नहीं है कि यूट्यूब कॉमेंट्स को पूरी तरह हाइड कर रहा है और फिलहाल विडियो पेज पर नीचे तक स्क्रॉल करने पर छुपाए गए कॉमेंट्स भी यूजर्स देख सकते हैं. हालांकि, इस तरीके से विडियो को देखने वाले बाकी यूजर्स को ऊपर बेहतर कॉमेंट्स दिखते हैं और उन्हें पता होता है कि नीचे के हेट-कॉमेंट्स का मकसद केवल नफरत फैलाना या नकारात्मकता बढ़ाना है. दरअसल प्लैटफॉर्म का कॉमेंट्स सेक्शन विडियो देखने वालों से बेहतर फीडबैक के लिए है कि वे क्लिप के बारे में क्या सोचते हैं, लेकिन हेट-कॉमेंट्स के कई मामले सामने आते रहते हैं.

एयरटेल अपने यूजर को दे रहा फ्री वाई-फाई डेटा, ये है पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब ने अपने ओरिजनल इंटरफेस में इससे निपटने के लिए बदलाव किए हैं और कुछ यूजर्स के लिए पूरा कॉमेंट सेक्शन ही हाइड कर दिया गया है. ऐसे यूजर्स के लिए सभी प्रतिक्रियाएं एक डेडिकेटेड 'कॉमेंट्स' बटन के पीछे छिपी रहेंगी, जिसपर टैप करने के बाद ही यूजर कॉमेंट्स पढ़ सकेंगे. यह डेडिकेटेड बटन विडियो टाइटल के नीचे रेग्युलर लाइक, डिसलाइक और शेयर बटन्स के साथ ही दिया जाएगा. इस बटन पर टैप करने के बाद ओवरफ्लो मेन्यू में सभी कॉमेंट्स दिखने लगेंगे, जिन्हें स्क्रॉल करके पढ़ा जा सकेगा. फिलहाल, इस लेटेस्ट अपडेट के बाद कुछ सेलेक्टेड यूजर्स ही कॉमेंट्स सेक्शन में जाकर कॉमेंट्स पढ़ेंगे, जो उन्हें पढ़ना चाहेंगे और सभी को कॉमेंट्स विडियो के नीचे नहीं दिखेंगे. महत्वपूर्ण यह है कि इस नए फीचर को केवल भारत में ही सेलेक्टेड यूजर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है. साथ ही इस बारे में भी अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि यह फीचर स्टेबल ऐंड्रॉयड या आईओएस ऐप में कब दिया जाएगा. यूट्यूब की ओर से इस फीचर को लेकर कहा गया है कि हम कॉमेंट सेक्शन से जुड़े कुछ अलग-अलग ऑप्शंस को टेस्ट कर रहे हैं. किए जाने वाले बदलाव यूजर्स के फीडबैक पर आधारित होगें.

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातो को रखे ध्यान

ये है हुवावे की लेटेस्ट वॉच, कीमत उड़ा देगी होश

Tata की ये इलेक्ट्रीक कार चलेगी 300 किमी