शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बनाया मजदूर
शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बनाया मजदूर
Share:

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर में एक शासकीय स्कूल के बच्चों से काम करते हुए वीडियो सामने आया है। यह वीडियो  ग्राम करकबेल शासकीय माध्यमिक विद्यालय का बताया जा रहा है इस वीडियो में कुछ बच्चे पढ़ाई करने की जगह स्कूल के सामने ही रेत छानने का काम करते नजर आ रहे हैं। इसी दौरान बच्चों के पास एक गेती भी पड़ी दिखाई दे रही है। लोगों ने बताया कि बच्चे हमेशा गड्ढे खोदकर पौधारोपण करते हैं और मैदान की सफाई भी करते हैं।

कुछ गांव वालों का कहना है कि स्कूल में मजदूरों को ना बुलाकर बच्चों से सभी काम कराया जाता है। शिक्षकों के कहने पर बच्चे भी खुशी-खुशी सारा काम कर देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल का चाहे कोई भी काम हो इसका जिम्मा बच्चों पर डाल दिया जाता है। इस वीडियो के संबंध में जब नए डीईओ से बात की गई तो उन्होंने कहा "अगर कोई क्लास नहीं लगती है तो बच्चों से काम करवाने में क्या परेशानी है। बच्चों से बाहर मजदूरी थोड़ी करवा रहे हैं । यह तो उनके ही विद्यालय का काम हैं"।

जब इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी एचपी कुर्मी से बात की गई तो उन्होंने विचित्र बयान दिया । उन्होंने कहा की "हम  स्कूल के बड़े बच्चों से काम करवा सकते हैं। छोटे बच्चों से नहीं, अगर छोटे बच्चों से करा रहे हैं तो बताओ। स्कूल के बड़े बच्चे उनकी ही कक्षा और विद्यालय को अच्छा बनाने के लिए काम कर रहे हैं। रेत छानकर वो कोई व्यापार तो नहीं कर रहे। वह तो अपने ही विद्यालय के हित में काम कर रहे हैं।14 साल से छोटे बच्चे काम कर रहे हैं तो बताओ इस बारे में जांच की जाएगी"। 

श्रम पदाधिकारी ज्योति पांडे का कहना है कि "1 से 14 वर्ष तक के बच्चे चाइल्ड लेबर के अंदर आते हैं। वह बच्चे काम नहीं कर सकते हैं,परंतु बच्चे 14 वर्ष से अधिक हो तो उनसे काम करवाया जा सकता है, अगर उनकी पढ़ाई में कोई नुकसान ना हो तो। इस मामले में आप डीईओ साहब से बात कर लीजिए अभी मैं छुट्टी पर हूं"।

 

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 520 पेटी अंग्रेजी शराब पकड़ी

मणप्पुरम गोल्ड में दिनदहाड़े बदमाशों ने दिया डकैती को अंजाम, और फिर...

'कलेक्टर अंकल… वे मस्जिद से चिल्लाते क्यों हैं?, WhatsApp पर वायरल हो रही है अजान से परेशान बच्चों की ये चिट्ठी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -