'कलेक्टर अंकल… वे मस्जिद से चिल्लाते क्यों हैं?, WhatsApp पर वायरल हो रही है अजान से परेशान बच्चों की ये चिट्ठी
'कलेक्टर अंकल… वे मस्जिद से चिल्लाते क्यों हैं?, WhatsApp पर वायरल हो रही है अजान से परेशान बच्चों की ये चिट्ठी
Share:

भोपाल: इन दिनों व्हाट्सएप पर 3 पन्नों का एक पत्र वायरल हो रहा है। इस दावे के साथ कि मध्य प्रदेश के भोपाल के कुछ बच्चों ने इसे लिखा है। चिट्ठी भोपाल के कलेक्टर के नाम है। चिट्ठी पर भोपाल जिलाधिकारी दफ्तर का मुहर भी लगा है। इस चिट्ठी में मस्जिद से आने वाली शोर से होने वाली दिक्कतों का जिक्र बच्चों ने किया है। चिट्ठी पर 9 नवंबर 2022 की दिनांक दर्ज है। हमने चिट्ठी को लेकर किए जा रहे दावे के सिलसिले में जानकारी के लिए भोपाल के डीएम अविनाश लवानिया से फ़ोन पर संपर्क करने का प्रयास किया। उन्होंने फोन नहीं उठाया। हमने व्हाट्सएप पर पत्र की कॉपी भेजकर भी उनसे इस सिलसिले में जानकारी लेनी चाहिए। मगर उनका जवाब प्राप्त नहीं हुआ। वेबसाइट पर उपलब्ध भोपाल जिलाधिकारी दफ्तर का लैंडलाइन नंबर बार-बार व्यस्त बता रहा था। जिला सूचना अफसर से संपर्क का जो लैंडलाइन नंबर वेबसाइट पर दिया गया है, वह गलत बता रहा है। 

वही इस चिट्ठी को लिखने वाले बच्चों ने स्वयं को भोपाल के होशंगाबाद रोड स्थित निखिल बंगलो फेज-3 का निवासी बताया है। उन्होंने कहा है कि उनके क्षेत्र में मुस्लिम आबादी न के बराबर है। मगर मस्जिद के लाउडस्पीकर से आने वाली अजान की आवाज से वे परेशान हैं। अजान अलग-अलग प्रकार की आवाजों में कभी दिन तो कभी रात में होती है। मस्जिद से होने वाली शोर के कारण पूछते हुए बच्चों ने इसे बंद कराने की गुहार लगाई है। चिट्ठी लिखने वाले बच्चों ने कहा है कि उन्होंने अपनी परेशानी अपने माता-पिता एवं पड़ोसियों से साझा की थी। मगर कोई समाधान नहीं निकला। बच्चों के अनुसार, उनकी कॉलोनी के बाहर बॉउंड्री वाल के पास से अक्सर अलग-अलग वक़्त पर जोर-जोर से अलग-अलग आवाजें निकाल कर लाउडस्पीकर बजने लगते हैं। इससे उनकी पढ़ाई और खेलकूद बाधित होती है।

वही चिट्ठी में बच्चों ने कहा है कि उनकी कॉलोनी में भी देवी जी का मंदिर है। अगर वहाँ कभी शोर होता है तो पुजारी चुप करवा देते हैं। मगर मस्जिद से अरबी में आने वाली आवाजों को कोई समझ भी नहीं पाता। बच्चों का कहना है उन्होंने विद्यालय में अपने सहपाठियों से भी इस पर बात की। उन्होंने भी अपने क्षेत्रों में इसी प्रकार के शोर की बात कही। इस चिट्ठी में राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा का भी जिक्र है। बच्चों ने लिखा है कि उन्हें मीडिया के जरिए राहुल गाँधी के भोपाल आने की खबर प्राप्त हुई है। कलेक्टर से गुजारिश करते हुए छात्रों ने अपनी शिकायत कॉपी राहुल गाँधी को भी देने और उनसे इस परेशानी के समाधान पर चर्चा करने की गुजारिश की है। बच्चों ने चिट्ठी में कहा है कि राहुल गाँधी दाढ़ी बढ़ाकर बिलकुल भी स्मार्ट नहीं लग रहे तथा उन्हें कही रुक कर शेविंग करवा लेनी चाहिए। चिट्ठी के आखिर में बच्चों ने पूछा है कि जब उनके आस-पास एक भी मुस्लिम परिवार नहीं रहते तो तो दिन-रात अज़ान किसे सुनाई जाती है। इस सिलसिले में अपने अध्यापकों से सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के आदेशों का हवाला देते हुए बच्चों ने सवाल किया है कि उत्तर प्रदेश में कैसे लाउडस्पीकर पैक हो गए?

राहुल गांधी पहुंचे ओंमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

'उम्रकैद' की सजा काट रहा है ये बंदर, जानिए वजह

बाबा विश्वनाथ धाम पर हुई लक्ष्मी की कृपा, भक्तों ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -