'शिक्षक दिवस' के अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद ने 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से किया सम्मानित

नई दिल्ली: आज पुरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है वही शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को वर्चुअल तरीके से 44 अध्यापकों को राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने अवार्ड पाने वाले सभी शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका यह भरोसा और मजबूत होता है कि भावी पीढ़ियों का निर्माण सुयोग्य अध्यापकों के हाथों में सुरक्षित है। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए बताया कि वे एक विद्वान तथा दार्शनिक थे, वे कई पदों पर रहे, मगर वे चाहते थे कि उन्हें एक अध्यापक के तौर पर ही याद किया जाए। डॉ राधाकृष्णन की जयंती को ही देश में शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

साथ ही राष्ट्रपति कोविंद ने संबोधन में अपने शिक्षकों को याद किया और बताया, "सबकी जिंदगी में अपने शिक्षकों का एक अहम स्थान होता है। आज तक मुझे अपने आदरणीय अध्यापकों की याद आती रहती है। मैं स्वयं को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं कि राष्ट्रपति का कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात् मुझे अपने स्कूल में जाकर, अपने वयोवृद्ध अध्यापकों का सम्मान करने तथा उनका आशीर्वाद लेने का मौका प्राप्त हुआ था।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरे पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक वैज्ञानिक के तौर पर अपनी कामयाबी का श्रेय अपने अध्यापकों को दिया करते थे। वे अपने विद्यालय के एक शिक्षक के विषय में बताया करते थे जिनके पढ़ाने की रोचक शैली की वजह से बचपन में ही उनमें एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने की ललक उत्पन्न हुई। डॉ कलाम विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए इतने उत्साहित रहते थे कि उन्हें जब भी अवसर प्राप्त होता तो वे इसमें लग जाते।"

कोमा में पहुंची सिद्धार्थ शुक्ला की फैन, अभिनेता की मौत से पहुंचा गहरा सदमा

कपूर खानदान ने शानदार तरीके से मनाया ऋषि कपूर का जन्मदिन, शत्रुघ्न सिन्हा से लेकर कई स्टार्स हुए शामिल

KBC 13 की पहली करोड़पति बनीं हिमानी बुंदेला से मिलने पहुंचे मशहूर गायक जुबिन नौटियाल, ये है वजह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -