तमिलनाडु: राहुल-प्रियंका पर टिप्पणी करने के आरोप में प्रवीण राज गिरफ्तार, क्या 'उदयनिधि' के लिए कानून अलग है ?
तमिलनाडु: राहुल-प्रियंका पर टिप्पणी करने के आरोप में प्रवीण राज गिरफ्तार, क्या 'उदयनिधि' के लिए कानून अलग है ?
Share:

चेन्नई: 1 अक्टूबर को, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तमिलनाडु राज्य-स्तरीय सोशल मीडिया समन्वयक प्रवीण राज, जिन्हें 'संघी प्राइस' के नाम से जाना जाता है, को साइबर अपराध पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का मजाक उड़ाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। करूर जिले के नमक्कल निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी के एक कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ FIR दर्ज होने के बाद उन्हें रासीपुरम से गिरफ्तार किया गया था। हैरानी की बात ये है कि, सनातन धर्म का समूल नाश करने का बयान दिए हुए तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि को एक महीने से अधिक हो चुका है, सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखे जा चुके हैं, याचिकाएं दाखिल हैं, लेकिन उदयनिधि के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इससे ये समझा जा सकता है कि, बड़े-छोटे के लिए कानून और न्याय पद्धति किस तरह काम करती है।  

रिपोर्ट के अनुसार, प्रवीण राज को साइबर क्राइम पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। भाजपा पदाधिकारियों ने गिरफ्तारी की आलोचना करते हुए कहा कि यह DMK सरकार की गंभीर कार्रवाई है। बता दें कि, प्रवीण राज, कानून और व्यवस्था सहित विभिन्न मुद्दों पर DMK सरकार के मुखर आलोचक रहे हैं। भाजपा ने एक बयान में कहा है कि प्रवीण राज को उनके आलोचनात्मक विचारों के कारण निशाना बनाया गया।  रिपोर्टों से पता चलता है कि राज राज्य के पार्टी नेता अन्नामलाई के सीधे संपर्क में थे। एक एक्स पोस्ट में, प्रवीण राज ने कहा कि, 'रात 2 बजे, लोगों के एक समूह ने दरवाजा खटखटाया और अंदर घुसने की कोशिश की। निवासियों द्वारा पूछताछ करने पर उन्होंने साइबर अपराध शाखा से होने का दावा किया। हालाँकि, जब स्थानीय लोगों ने उनके पहचान पत्र देखने और उनकी तस्वीरें लेने का अनुरोध किया, तो उन्होंने उन पर अपराध करने का आरोप लगाते हुए स्थानीय लोगों को धमकी दी। प्रोटोकॉल के मुताबिक स्थानीय पुलिस उनके साथ नहीं गई। प्रवीण ने कहा, ''क्या आपको लगता है कि मैं डर जाऊंगा?''

 

गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए, करूर के सांसद जोथिमनी ने कहा कि प्रवीण राज को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के "अश्लील वीडियो" को संपादित करने और प्रकाशित करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि, 'करूर जिला कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अनुचित वीडियो को संशोधित करने और अपलोड करने के लिए भाजपा के आईटी विंग सदस्य को गिरफ्तार किया है। हालाँकि राजनीतिक सिद्धांतों के आधार पर किसी की आलोचना करना उचित है, लेकिन किसी भाई-बहन के प्रति केवल उनकी राजनीतिक भागीदारी के कारण घृणा व्यक्त करना अस्वीकार्य है। तमिल समुदाय को भाजपा की शोषणकारी और घृणित नीतियों पर शर्म आनी चाहिए। आज वह प्रियंका गांधी थीं, लेकिन कल यह हमारे घरों में कोई भी महिला हो सकती हैं। इस समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है।  कांग्रेस पार्टी अपने नेताओं की अश्लील और घृणित आलोचना को स्वीकार नहीं करती। भविष्य में, भाजपा को ऐसी अभद्र और घृणित राजनीतिक प्रथाओं को त्यागना चाहिए और अपने कार्यों पर विचार करना चाहिए।

कथित तौर पर प्रवीण राज ने 10 अगस्त को राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी का एक वीडियो पोस्ट किया था और दोनों के बारे में विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने राहुल गांधी को बेईमान राजनेता भी कहा था।  इसके बाद, करूर कांग्रेस कमेटी के सदस्यों ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी और इस शिकायत के आधार पर साइबर अपराध अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हालाँकि, गौर करने वाली बात ये है कि, जहां राज को राजनीतिक नेताओं के खिलाफ बोलने पर त्वरित कार्रवाई का सामना करना पड़ा, वहीं DMK नेता उदयनिधि स्टालिन सनातन धर्म को खत्म करने का आह्वान करने के बाद भी स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं। यहाँ तक कि, उदयनिधि से अपने बयान के लिए माफ़ी मांगने का कहने वाले मुन्नार नेता महेश भी गिरफ्तार हो चुके हैं, लेकिन उदयनिधि लगातार अपना विवादित बयान दोहरा रहे हैं क्या हम कह सकते हैं कि, कानून सबके लिए समान है ?

कैसे हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत ? तत्कालीन सरकार ने क्यों नहीं कराया पोस्टमार्टम ?

महात्मा गांधी से जुड़े इस मुद्दे पर बहुत कम होती है चर्चा, विदेशी लेखकों ने भर-भरकर लिखा

क्या राहुल गांधी को समझ आ गया 'हिन्दू-हिंदुत्व' का अर्थ, या फिर चुनाव आ गए ? बोले- सत्यम शिवम् सुंदरम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -