188 दिनों के बाद आज पर्यटकों के लिए खुलेगा ताजमहल, जारी हुए दिशानिर्देश
188 दिनों के बाद आज पर्यटकों के लिए खुलेगा ताजमहल, जारी हुए दिशानिर्देश
Share:

आगरा: 188 दिनों बाद आज सोमवार को ताजमहल को सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. हालांकि, पर्यटकों को सरकार की तरफ से जारी कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा. फिलहाल, सैलानियों की गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. उसके बाद ही पर्यटकों को अंदर प्रवेश करने दिया जा रहा है. बता दें कि 17 मार्च से ताजमहल और आगरा का किला बंद था.

अब 188 दिनों के बाद इन्हें पर्यटकों के लिए पुनः खोला जा रहा है. नई गाइडलाइन्स के अनुसार, ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश दिया जाएगा. दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी. सैलानियों को ASI की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी. स्मारकों पर QR कोड को स्कैन करने के बाद ही एंट्री मिलेगी. इस बारे में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) का पालन कराया जाएगा.

उन्होंने बताया कि ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में मौजूद कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग ही जा पाएंगे, संग्रहालय भी सैलानियों के लिए खुला रहेगा. पर्यटकों को पार्किंग सहित सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा. पर्यटकों के लिए सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना जरुरी होगा. इसके साथ ही सैलानियों को दीवारों व रेलिंग से दूर रहना होगा.  

महाराष्ट्रः भिवंडी में ढही 3 मंजिला इमारत, अब तक मिले 8 लोगों के शव

प्रतिवर्ष इस कारण से मनाया जाता है विश्व शांति दिवस

सेंसेक्स की टॉप कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में आई गिरावट, RIL को भी उठानी पड़ी हानि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -