सोलोमन द्वीप के पास 7.8 तीव्रता का आया भूकंप

सिडनी: सोलोमन द्वीप के पास गुरुवार को 7.8 तीव्रता का भूकंप आने का मामला सामने आया है. स्थानीय समयानुसार भूकंप सुबह चार बजकर 38 मिनट पर आया. इसका केन्द्र सोलोमन द्वीप में प्रांतीय राजधानी किराकिरा से करीब 68 किलोमीटर पश्चिम में 48 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप से होने वाले नुकसान में मकान तो गिरे हैं लेकिन नुकसान की सीमा के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है.

इस भूकंप के बारे में सोलोमन द्वीप के प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन कार्यालय के निदेशक लोटी येट्स ने फोन पर बताया कि उन्‍हें मलाइटा में इमारतों के ढहने की रिपोर्ट मिली है. बता दें कि मलाइटा द्वीप समुद्र में आए इस भीषण भूकंप के केंद्र के पास ही स्थित है. मलाइटा में कुछ घरों के क्षतिग्रस्‍त होने की सूचना तो मिली है लेकिन किस हद तक नुकसान हुआ है इसकी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है.

येट्स ने यह भी बताया कि कई गांवों को खाली करा कर लोगों को ऊँचे स्थान पर भेजा गया है. अभी तक किसी ने मारे जाने की कोई खबर नहीं है. मलाइटा में हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक हेलिकॉप्‍टर भेजा गया है. उल्लेखनीय है कि सोलोमन द्वीप की करीब एक चौथाई आबादी यानी करीब 6 लाख लोग मलाइटा में ही रहती है. शुरू में यहां दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी लेकिन बाद में उसे वापस ले लिया गया.

इंडोनेशिया में भूकंप ने ले ली 97 लोगों की जान 

ऐसे लगाया जा सकता है भूकंप के खतरे का...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -