WTA फाइनल्स में स्वियातेक ने हासिल की जीत
WTA फाइनल्स में स्वियातेक ने हासिल की जीत
Share:

विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी ईगा स्वियातेक ने WTA फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत राउंड रोबिन मुकाबले में दारिया कसात्किना पर जीत के साथ कर दी है। स्वियातेक शीर्ष 10 में शामिल खिलाड़ियों के विरुद्ध निरंतर  13 मैच में जीत को अपने नाम किया है  पिछले 15 वर्ष में एकल वर्ग में किसी महिला खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। मंगलवार को उन्होंने कसात्सिना को सीधे सेट में 6-2, 6-3 से मात दी है। 

स्वियातेक 2022 में शानदार फॉर्म में चलती हुई दिखाई दे रही है। इस बीच उन्होंने 2 ग्रैंडस्लैम के साथ साथ 8 अन्य टूर्नामेंट में खिताब हासिल कर लिया है। इस वर्ष टूर पर उन्होंने 65 मैच जीत लिए जबकि उन्हें सिर्फ आठ में हार का सामना करना पड़ गया। स्वियातेक अगले मुकाबले में जब विश्व की छठे नंबर की कैरोलिन गार्सिया का सामना करने वाली है तो शीर्ष 10 में शामिल खिलाड़ियों के विरुद्ध जीत के क्रम को 14 तक पहुंचाना चाह रहे है। कैरोलिन ने अमेरिका की 18 साल की कोको गॉफ को 6-4, 6-3 से शिकस्त दे दी है।

इससे पहले खबरें आई थी कि इगा स्वियातेक ने पहला ग्रैंडस्लैम खिताब अक्टूबर 2020 में फ्रेंच ओपन में जीत हासिल कर ली थी, जब कोविड महामारी के बीच मई-जून में होने वाला यह टूर्नामेंट सितंबर-अक्टूबर में खेला गया था और वो भी कोर्ट फिलिप चाट्रियर पर सीमित 1,000 दर्शकों के समक्ष आ चुका है। इगा स्वियातेक की ट्राफी को चूमने की फोटो में उनकी ठोड़ी पर काला मास्क देखने के लिए मिल रहा है। तब वह महज 19 वर्ष की थी और शीर्ष 50 रैंकिंग से बाहर हो चुकी थी। इससे पहले वह शीर्ष स्तर पर कोई खिताब को जीतने में भी असफल हो गई थी। अब उस क्षण को याद करते हुए वह कहती हैं कि तब वह ‘भाग्यशाली’ रही थीं। क्योंकि तब की स्थिति आज की तुलना में बहुत ही ज्यादा अलग रही ।

इगा स्वियातेक ने शनिवार को दूसरी मेजर ट्राफी जीती जो रोलां गैरा पर भी उनका दूसरा खिताब भी अपने नाम कर लिया है। पर इस बार उन्होंने 15,000 दर्शकों के सामने फाइनल में अमेरिका की 18 साल के कोको गॉफ को 6-1, 6-3 से पराजित किया और अब वह शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी कही जा रही है। साथ ही उन्होंने लगातार 35 मैचों में जीत अपने नाम कर ली है। उन्होंने इस बारें में बोला है कि 2020 में मैं थोड़ी ‘कन्फ्यूजन’ (संदेह) में थी क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं वास्तव में ग्रैडस्लैम ट्राफी को भी जीय सकती हूँ।

भारतीय खिलाड़ियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, अब नहीं लगेगा खेलने पर बैन

T20 वर्ल्ड कप: किंग कोहली पर लगा 'फेक फील्डिंग' का गंभीर आरोप, मैच जीत जाता बांग्लादेश !

T20 के 'शिखर' पर चमक रहे सूर्या, ताजा ICC रैंकिंग में पाकिस्तानी बल्लेबाज़ को पछाड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -