T20 वर्ल्ड कप: किंग कोहली पर लगा 'फेक फील्डिंग' का गंभीर आरोप, मैच जीत जाता बांग्लादेश !
T20 वर्ल्ड कप: किंग कोहली पर लगा 'फेक फील्डिंग' का गंभीर आरोप, मैच जीत जाता बांग्लादेश !
Share:

मेलबर्न: टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में बुधवार (2 नवंबर) को खेले गए मैच में जबरदस्त रोमांच देखने को मिला. बारिश से प्रभावित इस मैच में टीम इंडिया ने 5 रनों से जीत दर्ज की, जो डकवर्थ लुईस नियम के तहत मिली थी. इस मैच में कई ऐसे पल आए जो विवादों में रहे, मगर एक पल को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला तेज हो गया है, जिसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम सामने आया है. दरअसल, बांग्लादेश और पाकिस्तान ने विराट कोहली पर फेक फील्डिंग का इल्जाम लगाया है, जिसके बाद सोशल मीडिया पर भी एक तीखी बहस शुरू हो गई है.

क्या है कोहली का फेक फील्डिंग मामला ?

दरअसल, भारत-बांग्लादेश मुकाबले के बाद बांग्लादेश के नुरुल हसन ने आरोप लगाते हुए कहा कि मैच के दौरान एक ऐसा पल आया, जब ऑनफील्ड अंपायर्स ने विराट कोहली द्वारा की गई फेक फील्डिंग पर ध्यान नहीं दिया. यदि अंपायर्स ने उसपर ध्यान दिया होता तो भारत को पांच रनों की पेनाल्टी मिलती और हम मुकाबला जीत सकते थे. नुरुल हसन ने कहा कि बारिश के बाद मैदान गीला था, ऐसे में हम इन बातों पर चर्चा करते हैं. मैच में एक नकली थ्रो भी था, वह पांच रनों की पेनाल्टी हो सकती थी, मगर चीज़ें हमारे पक्ष में नहीं हुईं.

बता दें कि, एडिलेड में खेले गए इस मुकाबले में जब बांग्लादेश की टीम बैटिंग कर रही थी, उस समय पारी के 7वें ओवर में ये वाकया हुआ. जब बांग्लादेश के लिटन दास और नजमुल हुसैन शंटो बैटिंग कर रहे थे. जब बांग्लादेशी बैट्समैन ने जब शॉट खेला, तो टीम इंडिया के अर्शदीप सिंह ने डीप से गेंद फेंकी और नुरुल का कहना है कि प्वाइंट पर खड़े विराट कोहली ने उसे पकड़कर, रिले थ्रो से दूसरे छोर पर फेंकने का एक्शन किया. इसी को आधार बनाकर वह किंग कोहली पर फेक फील्डिंग का इल्जाम लगा रहे हैं. 

बता दें कि फेक फील्डिंग को लेकर हालिया समय में कोई बड़ी बहस इसी मुकाबले में सुनने को मिली है. यदि नियमों की बात करें, तो ICC की खेलने की शर्तों के नियम 41.5 के मुताबिक, फील्डिंग करने वाली टीम बैट्समैन को जान बूझकर बाधा नहीं पहुंचा सकती या उसका ध्यान नहीं भटका सकती. यदि अंपायर को ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी ने नियम तोड़ा है, तो वह डेड बॉल घोषित करके पेनल्टी के 5 रन दे सकते हैं. चूंकि शंटो और लिटन ने कोहली की ओर देखा भी नहीं, तो उनका ध्यान भटकने का प्रश्न ही नहीं उठता. ऐसी संभावना है कि मैच अधिकारियों की आलोचना की वजह से नुरूल को सजा मिल जाए. 

T20 के 'शिखर' पर चमक रहे सूर्या, ताजा ICC रैंकिंग में पाकिस्तानी बल्लेबाज़ को पछाड़ा

नेट्स में कोहली से क्या बात हुई थी ? फिफ्टी जड़ने के बाद राहुल ने किया खुलासा

T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया का सेमीफाइनल पक्का ! रोमांचक मैच में बांग्लादेश को 5 रनों से हराया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -