दो दिवसीय मालदीव दौरे पर सुषमा स्वराज, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
दो दिवसीय मालदीव दौरे पर सुषमा स्वराज, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली : देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दो दिवसीय मालदीव यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को दोनों देशों के बीच तीन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत दोनों देशों के बीच राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को वीजा से छूट देने पर सहमति बनी। वहीं द्वीपीय देश में स्थानीय निकायों को भारत से आर्थिक मदद के जरिए सामुदायिक विकास परियोजनाओं का निर्माण और इसके अलावा ऊर्जा क्षमता व नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता हुआ।

तीन दिवसीय चीन यात्रा पर पहुंचे पाकिस्तान के विदेश मंत्री, करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

कई मुद्दों पर हुई चर्चा 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में व्यापार में बढ़ोतरी का स्वागत करते हुए वस्तुओं व सेवाओं, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी मेलभाव बढ़ाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी में सुधार के लिए सहमति जताई। सुषमा स्वराज और उनके मालदीवियाई समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद इस दौरान निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने और 2019 में मालदीव-भारत व्यापार मंच को बनाए रखने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए।

ICC ने कहा - वर्ल्ड कप में सुरक्षा रहेगी सर्वोच्च प्राथमिकता

जलवायु परिवर्तन समझौते पर भी हुई चर्चा 

जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्रियों ने बहुपक्षीय मंचों सहित पेरिस समझौते के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया को मजबूत करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। शाहिद ने सीमा पार से आतंकवाद, चोरी, मादक पदार्थों और मानव तस्करी जैसे अपराधों से निपटने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए मालदीव की प्रतिबद्धता व्यक्त की। मालदीव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी के लिए अपना समर्थन दोहराया।

ऑस्ट्रेलिया: कार लेकर मस्जिद के गेट में जा घुसा शख्स, नमाज़ियों को कहे अभद्र शब्द

ये है दुनिया का सबसे बदबूदार फल, होश उड़ा देगी कीमत

इरफान बने टोक्यो ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -