समीर वानखेड़े को लेकर हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा
समीर वानखेड़े को लेकर हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को CBI ने अक्टूबर 2021 में ड्रग्स मामले में गिरफ्तार करने वाले NCP के पूर्व अफसर समीर वानखेड़े के खिलाफ एक सतर्कता रिपोर्ट के आधार पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया है। CBI ने वानखेड़े पर भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा 7, 7ए एवं 12 और IPC की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) एवं 388 (धमकी देकर जबरन वसूली) के तहत मुकदमा दर्ज किया है। प्राथमिकी के अनुसार, समीर वानखेड़े आर्यन खान मामले में 25 करोड़ रुपये वसूलने की रणनीति बना रहे थे। NCP ने सैम डिसूजा को एलएसडी बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था। प्राप्त एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि समीर वानखेड़े एवं उनकी टीम ने 10 लाख रुपये की रिश्वत ली थी। सूत्रों के अनुसार, समीर वानखेड़े और वीवी सिंह को यह रकम प्राप्त हुई थी। बाद में डिसूजा वानखेड़े का मुखबिर बन गया। उसकी मुख्य भूमिका वानखेड़े के लिए टारगेट की पहचान करना था, जिन्हें नशीली दवाओं के इल्जामों में फंसाया जा सकता था। उसका नकली ड्रग्स प्लांट करने में भी उपयोग किया जाता था।

वही गुजरात का रहने वाला एक 'पाटिल' समीर वानखेड़े का मुखबीर था। वह क्रूज पर "रेव पार्टी" एवं पार्टी में सम्मिलित होने वाले हाई-प्रोफाइल के बारे में सूचित किया था। हालांकि, NCB को आर्यन खान की क्रूज पार्टी में उपस्थिति की जानकारी नहीं थी। पाटिल पहले से ही सैम डिसूजा को जानता था। डिसूजा ने मनीष भानुशाली एवं किरेन गोसावी को वानखेड़े और उनकी टीम से मिलवाया था। इन दोनों लोगों को NCP की टीम के लिए हाई-प्रोफाइल टारगेट की पहचान करने का काम सौंपा गया था। आरम्भ में NCP के निशाने पर 27 लोग थे, मगर जब शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को अपने दोस्तों के साथ क्रूज पर देखा गया तो यह आंकड़ा घटाकर 10 कर दिया गया। आर्यन खान को क्रूज से गिरफ्तार किया गया था तथा उनका सेलफोन भी NCB की टीम ने बरामद कर लिया था जिससे वह किसी को कॉल न कर सके। आर्यन खान के साथ उसके चार दोस्त भी थे। सूत्रों के अनुसार, सिर्फ अरबाज मर्चेंट कथित तौर पर ड्रग्स ले रहा था।

आर्यन खान के 3 अन्य दोस्तों के मोबाइल फोन पर ड्रग चैट थे, मगर सिर्फ आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था। अरबाज ने अपने बयान में इस बात की भी गवाही दी कि आर्यन खान ड्रग्स का सेवन नहीं करता था तथा दूसरों को भी इसका सेवन करने से रोकता था। समीर वानखेड़े की जानकारी तथा इजाजत के पश्चात् आर्यन खान के परिवार से 2-3 मई की रात को फिरौती की मांग आरम्भ की गई। आर्यन खान को इस बात की गलत खबर दी गई कि किरण गोसावी NCP अफसर है एवं गोसावी ने NCB दफ्तर में आर्यन खान का ऑडियो संदेश रिकॉर्ड किया था। वानखेड़े एवं उनकी टीम ने जबरन वसूली की बातचीत आरम्भ करने के लिए शाहरुख खान की प्रबंधक पूजा ददलानी को एक छोटा ऑडियो क्लिप भिजवाया। इसमें आर्यन खान कह रहे हैं, "पापा में NCP कस्टडी में हूं। कृपया मेरी मदद करें।" आर्यन खान के साथ किरण गोसावी की एक तस्वीर भी भेजी गई।

समीर वानखेड़े एवं उनकी टीम इस वसूली में सफल होती यदि आर्यन खान के साथ किरण गोसावी की फोटो वायरल नहीं हुई होती। सूत्रों के अनुसार, पूजा ददलानी ने 2-3 मई की रात किरण गोसावो से मुलाकात की तथा बातचीत के पश्चात् मांग को 28 करोड़ रुपये से घटाकर 18 करोड़ रुपये कर दिया। उन्होंने टोकन राशि के तौर पर किरण गोसावी को 50 लाख रुपये नकद भी दिए। मगर, पूरा सौदा पटरी से तब उतर गया जब किरण गोसावी के साथ आर्यन खान की तस्वीर इस खबर के साथ वायरल हो गई कि गोसावी NCB अफसर नहीं है। आर्यन खान को NCB ने गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था। मगर, गिरफ्तारी के चलते आर्यन का फोन बरामद नहीं किया गया था। बाद में, गोसावी ने ददलानी से मुलाकात की तथा टोकन राशि में से 38 लाख रुपये वापस कर दिए। बाकी के 12 लाख रुपये देने से मना कर दिया क्योंकि पहले ही वानखेड़े को दे चुका था। सूत्रों के अनुसार, गोसावी फेसटाइम के माध्यम से शाहरुख के मैनेजर ददलानी के संपर्क में था। वानखेड़े को हर अपडेट एक सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से दिया जा रहा था। NCB ने अपनी सतर्कता रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ साझा की थी। CBI ने इस सतर्कता रिपोर्ट के आधार पर टीम वानखेड़े के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

'22 लोगों की मौत जहरीली शराब की वजह से नहीं हुई..', तमिलनाडु पुलिस ने बताया असली कारण

दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार, लुढ़केगा पारा, लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत !

इस राज्य में आधी कीमत पर मिलेगा चीनी-नमक, सरकार ने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -