सूरत के हीरा कारोबारी ने राम मंदिर में भेंट किया था 101 किलो सोना, दरवाजा-गर्भगृह में हुआ इस्तेमाल
सूरत के हीरा कारोबारी ने राम मंदिर में भेंट किया था 101 किलो सोना, दरवाजा-गर्भगृह में हुआ इस्तेमाल
Share:

सूरत: गुजरात के सूरत के एक हीरा व्यापारी परिवार ने अयोध्या के भव्य राम मंदिर को 101 किलो सोना दान किया है। दिलीपकुमार वी लाखी का परिवार सूरत में सबसे बड़ी हीरे की फैक्ट्रियों में से एक चलाता है। परिवार ने सोना दान किया है, जिसका उपयोग अयोध्या राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों को चमकाने में किया गया है। यह मंदिर ट्रस्ट को अब तक मिला सबसे बड़ा दान है।

मंदिर के भूतल पर गर्भगृह के द्वार सहित कुल 15 स्वर्ण द्वार स्थापित किए गए हैं। मोरारी बापू के अनुयायियों ने 16.3 करोड़ रुपये का दूसरा सबसे बड़ा दान दिया है। इसके अलावा, सूरत के एक अन्य हीरा व्यवसायी, श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स (एसआरके) के संस्थापक गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा सिर्फ एक धार्मिक आयोजन नहीं है। यह सनातन धर्म के इतिहास में एक नये अध्याय का प्रतीक है। सोमवार, 22 जनवरी को पूरा होने वाला यह समारोह 16 जनवरी को शुरू हुआ था और इसमें वैदिक परंपराओं से भरे विस्तृत अनुष्ठानों की एक श्रृंखला शामिल थी।

यह समारोह शुद्धि, भक्ति और अभिषेक के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है। कार्यवाही में रामलला की मूर्ति के साथ शहर में एक जुलूस भी शामिल था, जिसका समापन मंदिर के गर्भगृह में मूर्ति की औपचारिक स्थापना के साथ हुआ।

अयोध्या में विराजित हुए रामलला, राममय हुआ भारतवर्ष, लेकिन इस दौरान क्या कर रहा विपक्ष ?

UP में 'रामनगरी' ने पूरा किया गोल्डन ट्रायंगल, जानिए क्या है ये?

पूरी हुई 500 वर्षों की तपस्या, गर्भगृह में विराजमान हुए श्री रामलला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -