SC/ST एक्ट: केंद्र की पुनर्विचार याचिका दाखिल, सुप्रीम कोर्ट आज करेगी सुनवाई
SC/ST एक्ट: केंद्र की पुनर्विचार याचिका दाखिल, सुप्रीम कोर्ट आज करेगी सुनवाई
Share:

नई दिल्ली : SC/ST एक्ट पर अदालत के निर्णय के खिलाफ केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका और कानून में संशोधन के विरुद्ध दाखिल याचिकाओं पर शीर्ष अदालत आज सुनवाई करेगा. गत वर्ष 20 मार्च को दिए अपने फैसले में सर्वोच्च न्यायालय ने सरकारी कर्मचारियों और आम लोगों के विरुद्ध एससीएसटी कानून के गलत इस्तेमाल को देखते हुए उसमें गिरफ्तारी के प्रावधानों को हल्का कर दिया था. 

राम माधव का कांग्रेस पर बड़ा बयान, वह पाकिस्तान में लड़े तो जीत जाएगी

अदालत ने प्राथमिक जांच के बाद ही आपराधिक मामला दर्ज करने और सरकारी कर्मचारियों के मामले में गिरफ्तारी से पहले संबंधित अधिकारी से पूर्व इजाजत लेने को भी आवश्यक बना दिया था. दरअसल, पिछली सुनवाई में न्यायमूर्ति यूयू ललित और न्यायमूर्ति इंदू मलहोत्रा की पीठ ने कहा था कि इस मामले की सुनवाई कर रही पुरानी बेंच न्यायमूर्ति आदर्श गोयल के रिटायर होने से बदल गई है, इसलिए सभी मामलों पर फिर से सुनवाई होगी. अदालत ने कहा था कि मामले पर निरन्तर तीन दिनों तक सुनवाई होगी और आवश्यकता पड़ी तो एक या दो दिनों तक सुनवाई बढ़ाई भी जा सकती है.

कमल हासन का बड़ा ऐलान, कहा नही लडूंगा लोकसभा चुनाव, लेकिन...

आपको बता दें कि शीर्ष अदालत ने 30 जनवरी को मामले पर सुनवाई करते हुए SC/ST कानून में संशोधनों पर रोक लगाने से मना कर दिया था. सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर देश में बवाल के बाद केंद्र सरकार ने संसद में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम, 2018 पारित करते हुए न्यायालय के फैसले को बदल दिया था. संशोधित कानून के अनुसार आपराधिक मामला दर्ज करने से पहले प्राथमिक जांच और गिरफ्तारी से पूर्व इजाजत के प्रावधान को भी समाप्त कर दिया गया था.

खबरें और भी:-

लोकसभा चुनाव: हेमा मालिनी आज भरेंगी पर्चा, सीएम योगी भी रहेंगे मौजूद

लोकसभा चुनाव: बिहार के बांका में आज होगा नामांकन, पुतुल सिंह निर्दलीय भरेंगी पर्चा

रैली में उठे बगावती स्वर, भाजपा नेता ने कहा- मेरा प्रदेश होता तो गोली मार देता'

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -