दिल को स्वस्थ रखते हैं सूरजमुखी के बीज, जानिए इसके फायदे
दिल को स्वस्थ रखते हैं सूरजमुखी के बीज, जानिए इसके फायदे
Share:

सूरजमुखी के बीज खाने के बड़े फायदे होते हैं। यह बॉडी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। जी हाँ और इसको खाने से कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। केवल यही नहीं बल्कि इसको गुण को आयुर्वेद भी मानता है और दवा के रुप में इस्तेमाल करता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सूरजमुखी के बीज के फायदे (Sunflower Seeds Benefits)।

सूरजमुखी के बीज के फायदे (Sunflower Seeds Benefits)-

सूरजमुखी का बीज रखता है दिल को स्वस्थ (Sunflower Seeds Keeps Heart Fit)- जानकारों के मुताबिक इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ विटामिन, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और फ्लेवोनॉइड भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जी हाँ और इससे आपको दिल की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके इस्तेमाल करने वालों को दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है। यही कारण है कि हर्ट मरीजों को इसके उपयोग की सलाह दी जाती है।

कोलेस्ट्रोल को करता है कंट्रोल (Sunflower Seeds Control Cholesterol)- सूरजमुखी के बीज में ओमेगा फैटी एसिड पाए जाते हैं जो ब्लड शूगर, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित होता है। जी हाँ और इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर में तुरंत फायदे दिखने लगते हैं।

क्या है सूरजमुखी के बीज को इस्तेमाल करने का सही तरीका- इसको इस्तेमाल करने के लिए आप एक मुठ्ठी सूरजमुखी के बीज को ओट्स, दलिया या सलाद में डाल कर ऐसे ही खा सकते हैं। वैसे इसके अलावा आप इसको भूनकर भी अगर खाना चाहे तो खा सकते हैं।

हो गए हैं डेंगू का शिकार तो करें ये 3 योगासन

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी खाते हैं मोमोज तो पहले पढ़ ले ये खबर वरना पछताएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -