हो गए हैं डेंगू का शिकार तो करें ये 3 योगासन
हो गए हैं डेंगू का शिकार तो करें ये 3 योगासन
Share:

डेंगू (Dengue) आज के समय में एक बड़ी समस्या बन चुका है। यह एक वायरल इंफेक्शन है जो दुनियाभर में ट्रॉपिकल और सब ट्रॉपिकल क्लाइमेट में पाया जाता है। जी हाँ और ये कुछ एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों में गंभीर बीमारी और मृत्यु का एक प्रमुख कारण भी है। आप सभी को बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार, "डेंगू रोग की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बनता है। यह सबक्लिनिकल डिजीज से लेकर संक्रमित लोगों में फ्लू जैसे गंभीर लक्षणों तक हो सकते हैं। हालांकि ये बात आम नहीं हैं लेकिन कुछ लोगों को गंभीर डेंगू हो जाता है, जो गंभीर रक्तस्राव, अंग हानि और/या प्लाज्मा रिसाव से जुड़ी कई जटिलताएं हो सकती हैं। जब उचित तरीके से इसका प्रबंधन नहीं किया जब गंभीर डेंगू से मृत्यु का खतरा अधिक जाता है।" ऐसे में अगर आपको डेंगू हो गया है, तो चिंता न करें क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि अच्छे पोषण, पर्याप्त आराम और कुछ योग आसनों की मदद से इस घातक मच्छर जनित बीमारी से जल्दी ही ठीक हुआ जा सकता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ योगासन (Yoga Asanas) जिनकी सहायता से आप डेंगू से जल्दी रिकवर कर पाएंगे।

दण्डासन- इसको करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं। उसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को आगे की दिशा में फैलाते हुए आगे बढ़ाएं। उसके बाद अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को जोड़ लें और पीठ को सीधा रखें। इसके बाद सामने की ओर देखें और अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के पास फर्श पर रखें। अब अपने कंधे को आराम दें।

मलासन- सीधे खड़े रहने के साथ इसकी शुरुआत करें और अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पेल्विस को नीचे करें और इसे अपनी एड़ी के ऊपर रखें। उसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके पैर फर्श पर सपाट रहें और आप या तो अपनी हथेलियों को अपने पैरों के पास फर्श पर रख सकते हैं या प्रार्थना की मुद्रा में उन्हें अपनी छाती के सामने जोड़ सकते हैं। इस दौरान रीढ़ को सीधा रखें।

वज्रासन- फर्श पर घुटने टेककर शुरू करें और अपने पेल्विस को अपनी एड़ी पर टिकाएं। उसके बाद अपने घुटनों और टखनों को आपस में खींचकर अपनी एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें और अपने पैरों को अपने पैरों की सीध में रखें। इसके बाद अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर या अपनी जांघों पर रखें और अपने पेल्विस को थोड़ा पीछे और आगे तब तक समायोजित करें जब तक आप सहज न हों। अब सांस छोड़ते हुए अपने पैरों पर वापस बैठें।

तालिबानी शासकों का नया फरमान- 'महिलाएं सिर से लेकर पैर तक ढक कर रखें'

एकतरफा प्यार की आग में जले 7 लोग, बदला लेने के लिए जलाई थी लड़की की स्कूटी

सलमान संग शादी करेंगी करिश्मा!, टाइट हग करते देख बोले लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -