गर्मी में ज्यादा होती है आपको थकान तो रूटीन में अपनाएं ये टिप्स

आज के समय में यूथ्स को थकान जल्दी होने लगती है. इसका कारण है उनके लाइफस्टाइल में परिवर्तन. बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने लगे हैं. इसी के चलते वो सेहत पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. इसकी वजह से वे उनकी शारिरीक क्षमता में कमी आने लगी हैं. यह बढती उम्र के साथ ओर ज्यादा दिक्कत पैदा करने लगती हैं. जिसका बुरा असर उनकी सेक्स गतिविधियों पर भी पड़ता हैं. अगर खुद को स्वस्थ रखना है तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. आइये जानते हैं उनके बारे में 

* आहार में बदलाव है जरूरी : ताकत बढाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ये जानना है कि आप आहार कैसा लेते हैं? यदि आपके आहार में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और प्रोटीन जैसी चीजों की कमी है तो आपको अपने आहार में बदलाव करना जरूरी है. आहार में आपको हरी सब्जियां और फलों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए. साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर डायट लेनी चाहिए.

* मेडिटेशन करें : आप खुद को आराम करने का मौका भी दें. कुछ देर दिमाग को शांत करें और तसल्ली से बैंठें. आप चाहे तो मेडिटेशन भी कर सकते हैं या फिर आपको योगा करना पसंद है तो कुछ देर इसे भी करें. इससे दिमाग शांत होगा और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. आप अपनी नींद पूरी करें और सोने से पहले गैजेट्स, टीवी और मोबाइल से दूर रहें. इससे दिमाग को शांत रहने में मदद मिलेगी.

* खेलना है जरूरी : दोस्तों के साथ बैठकर गप्पें मारना अच्छी बात है. लेकिन, कैसा हो अगर दोस्तों के साथ जरा चहलकदमी कर ली जाए. एक जगह बैठकर कैलोरी ठूंसने से अच्छा है कि आप बेकार की कैलोरी खर्च करें. अगर दोस्तों के साथ कुछ देर आउटडोर गेम खेलने का मौका मिल जाए तो बात ही क्या. यह तो एक तीर से दो शिकार जैसा होगा. मस्ती की मस्ती और कैलोरी की छुट्टी.

* व्यायाम करें : व्यायाम करने से आपकी फिटनेस में इजाफा होता है. इससे व्यक्ति की शारीरिक क्षमता में तो इजाफा होता ही है साथ ही वह मानसिक रूप से भी अधिक शांत और मजबूत रहता है. व्यायाम करने से व्यक्ति स्वयं को अधिक ऊर्जावान महसूस करता है. व्यायाम जिम जाकर भी किया जा सकता है और घर पर भी. इसके साथ ही आप दौड़, जॉगिंग के जरिये भी अपनी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. 

48 फीसदी भारतीयों को सुबह उठते ही लगती है सिगरेट, शोध में हुआ खुलासा

कंधे और गर्दन के दर्द के लिए लाभकारी है ये आसन

गोवा सीएम की हालत हुई बहुत ज्यादा ख़राब, नहीं है ठीक होने की उम्मीद!

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -