सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
Share:

यदि आप भी बेटी के पिता हैं तथा चाहतें हैं कि आपकी लाडली का भविष्य आर्थिक तौर पर सम्पन्न हो। उसे कभी रुपयों की को समस्यां न आए तो आप भी सरकार की इस बेहतरीन निवेश आरम्भ कर सकते हैं। इस विशेष योजना में निवेश किया तो आपकी बेटी 21 वर्ष में ही लखपति बन जाएगी। इस योजना में आपको अधिक कुछ नहीं करना है बस प्रतिदिन 416 रुपये इस स्पेशल स्कीम के लिए बचाना है। ये 416 रुपये प्रतिदिन की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपये की मोटी राशि बन जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी लंबी अवधि की योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई एवं भविष्य को लेकर निश्चित हो सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक राशि भी निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं होती। इस स्कीम में कई बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है। इसके अतिरिक्त खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के आखिर में क्रेडिट किया जाएगा। पहले न‍ियम था क‍ि बेटी 10 वर्ष में ही अकाउंट को ऑपरेट कर सकती थी। मगर नए नियमों के तहत 18 वर्ष की आयु से पहले बेटी को खाता ऑपरेट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उससे पहले अभिभावक ही अकाउंट को ऑपरेट करते रहेंगे।

अकाउंट में सालाना कम से कम 250 रुपये जमा करना आवश्यक है। इस रकम के जमा नहीं होने पर खाते को ड‍िफॉल्‍ट मान ल‍िया जाता है। किन्तु नए न‍ियमों के तहत यदि अकाउंट को दोबारा सक्रीय नहीं किया जाता है तो मैच्‍योर होने तक अकाउंट में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज प्राप्त रहेगा। पहले डिफॉल्‍ट एकाउंट्स पर पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट के लिए लागू दर से ब्‍याज प्राप्त होता था। पहले इस स्कीम में 2 बेट‍ियों के अकाउंट पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का फायदा प्राप्त होता था। तीसरी बेटी पर यह लाभ नहीं प्राप्त होता था। नए न‍ियम के तहत एक बेटी के बाद अगर 2 जुड़वां बेटियां पैदा होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है।

गरीबों का खून चूसने वालों को मिली जान से मारने की धमकी, खुलेआम पोस्टर चिपका कर दी चेतावनी

पृथ्वीराज चौहान को कहा 'राजपूत सम्राट' तो छिड़ गई जंग, विरोध में उतरे गुर्जर समाज के लोग

'बिहार में रोजगार होता तो ज़िंदा होता बेटा...' कश्मीर में मारे गए मजदूर का शव देख बिलख पड़े पिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -