जानें भारतीय नौसेना अफसर सुगुनाकर पकाला के बारे में, जिन्हे कतर ने सुनाई है मौत की सजा !
जानें भारतीय नौसेना अफसर सुगुनाकर पकाला के बारे में, जिन्हे कतर ने सुनाई है मौत की सजा !
Share:

नई दिल्ली: 54 वर्षीय भारतीय नौसेना के अनुभवी सुगुनाकर पकाला उन आठ अधिकारियों में से एक थे, जिन्हें इज़राइल के लिए जासूसी करने के आरोप में कतर में मौत की सजा सुनाई गई थी। पकाला का भारतीय नौसेना में 25 साल का शानदार करियर था और वह नौसेना के एकल पाल जहाज पर भूमध्य रेखा को दो बार पार करने वाले कुछ लोगों में से एक थे।

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के रहने वाले पकाला ने 18 साल की उम्र में नौसेना की नौसेना इंजीनियरिंग शाखा में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने विशाखापत्तनम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मुंबई सहित विभिन्न स्थानों पर सेवा की। उन्होंने विशाखापत्तनम में विजयनगरम सैनिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय जैसे संस्थानों में अपनी शिक्षा प्राप्त की और नेवल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बी.टेक की उपाधि प्राप्त की।

दोस्तों और परिचितों ने पकाला के चरित्र की पुष्टि करते हुए इस बात पर जोर दिया कि वह कभी भी असामाजिक गतिविधियों में शामिल नहीं था। विदेश मंत्रालय ने नौसेना के आठ दिग्गजों की सजा पर हैरानी व्यक्त की और सभी कानूनी विकल्पों का पता लगाने के लिए उनके परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में रहते हुए विस्तृत फैसले का इंतजार कर रहा है।

यह मामला इस आरोप के इर्द-गिर्द घूमता है कि आठ भारतीय नौसेना के दिग्गजों ने इज़राइल के लिए कतर के पनडुब्बी कार्यक्रम की जासूसी की थी। मामले के सिलसिले में कतर ने अपनी नौसेना को प्रशिक्षण प्रदान करने वाली कंपनी दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज को भी बंद कर दिया। रिपोर्टों से पता चलता है कि कतरी अधिकारियों को पाकिस्तान से सूचना मिलने के बाद भारतीय लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

'दुनिया का ब्रॉडबैंड कैपिटल बनेगा भारत..', मोबाइल कांग्रेस में आकाश अंबानी ने किया बड़ा ऐलान

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने किया 7 गारंटी का ऐलान, जनता से किए ये वादे

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के चित्रकूट में कांच मंदिर में पूजा-अर्चना की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -