अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण
अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण
Share:

आज का दिन भारत के लिए खुशियों के पल लेकर आया जब देश ने परमाणु क्षमता संपन्न स्वदेशी अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया.बता दें कि भारतीय सेना के स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड ने ओडिशा तट से सटे अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 8.30 बजे इस मिसाइल का परीक्षण किया जो सफल रहा.इस उपलब्धि के साथ भारत की सैन्य ताकत में और इजाफा हो गया.

आपको जानकारी दे दें कि अग्नि-1 मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता वाली ऐसी सक्षम मिसाइल है. जिसकी मारक क्षमता सात सौ किलोमीटर है. 15 मीटर लंबी और 12 टन वजन वाली यह मिसाइल एक क्विंटल भार के पारंपरिक और परमाणु आयुध ले जाने में भी सक्षम है. खास बात यह है कि इस मिसाइल को रेल और सड़क दोनों तरह के मोबाइल लॉन्चर्स से छोड़ा जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि इसके पहले भारत ने दिसंबर 2016 में ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण किया था .इस के साथ ही पाकिस्तान के बाद अब चीन भी अग्नि मिसाइल की जद में आ चुका है. मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद तब चेन्नई में मौजूद देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिसाइल टीम को बधाई दी थी.इस मिसाइल को डीआरडीओ ने विकसित किया है.

यह भी देखें

अमेरिकी मिसाइल परीक्षण के दौरान हुई फेल

रूस ने लिया पायलट की मौत का बदला, 30 आतंकियों को किया ढेर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -