ओमीक्रोन बीए.2 के विश्व स्तर पर विस्तार करने की संभावना : WHO
ओमीक्रोन बीए.2 के विश्व स्तर पर विस्तार करने की संभावना : WHO
Share:

जिनेवा, स्विट्जरलैंड: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ओमीक्रोन के बीए.2 उप-संस्करण के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलने की संभावना है, लेकिन यह अज्ञात है कि क्या यह मूल ओमीक्रोन स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्तियों के बीच फिर से संक्रमण को प्रेरित करेगा।

डब्ल्यूएचओ के  तकनीकी प्रमुख, मारिया वान केरखोव का कहना है कि बीए.2 उप-वेरिएंट, जो वर्तमान में प्रमुख बीए.1 प्रकार की तुलना में अधिक संचारी है, संभवतः अधिक व्यापक हो जाएगा।

वैन केरखोव ने मंगलवार को डब्ल्यूएचओ के सोशल मीडिया चैनलों पर एक लाइव स्ट्रीम किए गए प्रश्न और उत्तर सत्र के दौरान कहा "क्योंकि बीए.2 बीए.1 की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबल है, हम दुनिया भर में अधिक बीए.2 डिटेक्शन देखने की उम्मीद करते हैं।"  वैन केरखोव के अनुसार, डब्ल्यूएचओ बीए.2 की निगरानी कर रहा है ताकि यह देखा जा सके कि क्या उपचर उन देशों में नए संक्रमणों में वृद्धि का कारण बनता है जहां ओमिक्रॉन के मामलों में वृद्धि हुई और बाद में तेजी से गिरावट आई। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, उसने जोर देकर कहा कि प्रत्येक उपचर द्वारा उत्पादित संक्रमण की गंभीरता में अंतर का कोई सबूत नहीं है।

यद्यपि ओमीक्रोन अल्फा और डेल्टा रूपों की तुलना में तेजी से फैलता है, यह केवल मामूली संक्रमण का कारण बनता है। डैनिश शोधकर्ताओं के अनुसार, बीए.2 बीए.1 की तुलना में 1.5 गुना अधिक ट्रांसमिसिबल है, और यह उन लोगों को संक्रमित करने में अधिक सक्षम है जिन्हें टीका लगाया गया है या यहां तक कि बढ़ावा दिया गया है। दूसरी ओर, जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उनके फैलने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम है, जिन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है।

ईरान के शीर्ष नेता ने पश्चिमी मीडिया के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की मांग की

हांगकांग की वर्तमान स्थिति के लिए 'जीरो कोविड-19' रणनीति सबसे उपयुक्त: कैरी लैम

कोविड -19: अमेरिकी राज्यों में मास्क जनादेश को समाप्त किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -