अध्ययन में पाया गया कि सिनोफार्म की बूस्टर खुराक ओमिक्रोन के मुकाबले कमजोर पाई गई
अध्ययन में पाया गया कि सिनोफार्म की बूस्टर खुराक ओमिक्रोन के मुकाबले कमजोर पाई गई
Share:

 


सिनोफार्म की कोविड बूस्टर खुराक को नए अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रोन वैरिएंट  के खिलाफ कमजोर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए दिखाया गया है, जिसे टीके की प्रभावकारिता से बचने के लिए जाना जाता है। चिंता का अति-उत्परिवर्तित ओमिक्रोन वैरिएंट लगभग 90 देशों में फैल गया है, जिससे टीके की प्रभावकारिता और पुन: संक्रमण के जोखिम के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

शंघाई जिओ टोंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और श्वसन संक्रामक रोगों में विशेषज्ञता वाली एक शंघाई स्थित प्रयोगशाला ने एक अध्ययन किया जिसमें उन्होंने वुहान से एक पुराने कोरोनावायरस तनाव के खिलाफ सिनोफार्म के बूस्टर वैक्सीन की गतिविधि की तुलना की। अभी तक होने वाले पीयर-रिव्यू किए गए अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रोन  के खिलाफ सिनोफार्म बीबीआईबीपी-कोरवी बूस्टर की न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी गतिविधि वुहान स्ट्रेन के खिलाफ इसकी गतिविधि की तुलना में 20.1 गुना कम हो गई थी।

अध्ययन में 292 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया था, जिन्हें प्राइमिंग दो-खुराक निष्क्रिय टीकाकरण के आठ से नौ महीने बाद तीसरा समरूप बूस्टिंग टीकाकरण दिया गया था। शोधकर्ता यह देखना चाहते थे कि क्या नया खोजा गया ओमिक्रोन वैरिएंट  बूस्टर टीकाकरण के कारण होने वाले सीरम एंटीबॉडी न्यूट्रलाइजेशन से बच सकता है।

निष्कर्ष के अनुसार, BBIBP-CorV की तीसरी बूस्टर खुराक के परिणामस्वरूप SARS-CoV-2 के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बेअसर रहा है । 28 वें दिन, तीसरी बूस्टर खुराक के बाद, दूसरी खुराक के बाद 28 वें दिन की तुलना में न्यूट्रलाइजेशन  6.1 गुना अधिक था।

कोविड अपडेट: भारत ने 6,563 नए मामले दर्ज किए

89 देशों तक पहुंचा ओमीक्रॉन वेरिएंट, WHO ने दी यह गंभीर चेतावनी

दिल्ली ने कोरोना से निपटने के लिए चार अस्पताल नामित किये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -