कर्नाटक: छोटे-छोटे स्कूली बच्चों से कौन साफ़ करवा रहा टॉयलेट ? विवाद बढ़ने के बाद शुरू हुई जांच
कर्नाटक: छोटे-छोटे स्कूली बच्चों से कौन साफ़ करवा रहा टॉयलेट ? विवाद बढ़ने के बाद शुरू हुई जांच
Share:

बैंगलोर:  कर्नाटक के कोलार जिले में एक भयावह घटना सामने आई जब एक स्थानीय स्कूल के छात्रों को शौचालय और मल-मूत्र के गड्ढों को हाथ से साफ करने के लिए मजबूर किया गया। मोरारजी देसाई आवासीय विद्यालय में कुछ दिन पहले हुई दुखद घटना ने उस समय ध्यान आकर्षित किया जब रविवार को तस्वीरें वायरल हो गईं।

कथित तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक के पांच से छह छात्रों को स्कूल में एक गड्ढा साफ करने के लिए मजबूर किया गया था। इसके अतिरिक्त, उसी स्कूल में एक और घटना में बच्चों को रात भर की सजा दी गई, उनकी पीठ पर भारी बैग के साथ घुटनों के बल झुकना पड़ा। घटना को कैद करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ, जिसमें पता चला कि सजा के दौरान एक लड़का थकावट और निर्जलीकरण के कारण बेहोश हो गया। इन मामलों पर प्रतिक्रिया देते हुए, राज्य के समाज कल्याण विभाग की एक समिति ने स्कूल का दौरा किया और कोलार पुलिस के पास शिकायत दर्ज करने की उम्मीद है।

कोलार के पुलिस अधीक्षक (एसपी) नारायण एम ने स्कूल में स्थायी वार्डन की कमी पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने संकेत दिया कि प्रभारी वार्डन मुनियप्पा और दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा. पुलिस यह भी जांच करेगी कि क्या स्कूल ने शौचालय की सफाई का काम किसी निजी एजेंसी को सौंपा था और क्या स्कूल की अन्य शाखाओं में भी ऐसी प्रथाएं हो रही थीं। मैनुअल स्कैवेंजर्स और उनके पुनर्वास अधिनियम के अनुसार, देश में मैनुअल स्कैवेंजिंग सख्ती से प्रतिबंधित है।

भाजपा विधायक बसनगौड़ा आर पाटिल समेत विपक्षी नेताओं ने घटना की निंदा करते हुए इसे ''अमानवीय'' बताया। पाटिल ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की हरकतें मैनुअल स्कैवेंजर्स के रूप में रोजगार पर प्रतिबंध और उनके पुनर्वास अधिनियम, 2013 के तहत दंडनीय अपराध हैं। उन्होंने दोषियों के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई का आह्वान किया और सरकार से सख्त कदम उठाने का आग्रह किया।

आकाश SAM ने एक साथ चार लक्ष्यों को भेदकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परिक्षण

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार

बंबीहा गैंग के साथ पंजाब पुलिस की मुठभेड़, तीन आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -