छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार
छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार
Share:

रायपुर: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, कांकेर पुलिस ने टेकारापारा पहाड़ी इलाके के पास एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) विस्फोट में शामिल चार माओवादियों (नक्सलियों) को सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर लिया है। गुरुवार, 14 दिसंबर 2023 को कांकेर में हुई घटना में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी की जान चली गई। पुलिस ने बताया कि चारों संदिग्धों को शनिवार 15 दिसंबर की सुबह कांकेर के परतापुर गांव के जंगल इलाके से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से संबद्ध जन मिलिशिया के सक्रिय सदस्य थे।

कांकेर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) दिव्यांग पटेल ने गिरफ्तारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ''आरोपी जन मिलिशिया समूह के सदस्य थे और कुछ समय से गैरकानूनी संगठन के साथ काम कर रहे थे। पूछताछ के दौरान उन्होंने पार्टपुर सड़कटोला आईईडी विस्फोट में अपनी संलिप्तता कबूल कर ली है। आरोपियों की पहचान कांकेर के परतापुर गांव के रहने वाले जग्गू राम आंचला, अर्जुन पोटाई, दशरथ दुर्गा और मुकुंद नरवास के रूप में हुई है।"

इस घटना में 14 दिसंबर को परतापुर के पास एक क्षेत्र प्रभुत्व अभ्यास के दौरान चरमपंथियों द्वारा किया गया आईईडी विस्फोट शामिल था, जिसके परिणामस्वरूप 47वीं बटालियन का एक बीएसएफ जवान गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसकी पहचान उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के निवासी अखिलेश राय के रूप में हुई थी। तत्काल चिकित्सा सहायता के बावजूद, जवान ने उसी दिन दम तोड़ दिया था।

यह घटनाक्रम उस घटना के एक दिन बाद हुआ जब छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के एक अन्य जवान, कमलेश साहू, उग्रवाद प्रभावित नारायणपुर में छोटेडोंगरपुर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत आमदई खदान क्षेत्र के पास चरमपंथियों द्वारा किए गए इसी तरह के आईईडी विस्फोट में गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

उल्लेखनीय है कि स्थानीय लोगों की आबादी वाले क्षेत्रों में चरमपंथियों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सुरक्षा बलों की रोड ओपनिंग पार्टियां नियमित रूप से तैनात की जाती हैं। कर्मियों के इन समूहों को अक्सर माओवादियों के साथ टकराव का सामना करना पड़ता है, जो अचानक उन पर घात लगाकर हमला कर सकते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी विस्फोट कर सकते हैं।

बिहार के 22,000 शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, सुप्रीम कोर्ट पहुंची नीतीश सरकार

पहली बार MP के CM ने 'महाकाल की नगरी' उज्जैन में गुजारी रात, तोड़ा सालों पुराना मिथक

'किसी ने अपनी ब्रांडिंग कर दी तो बाकी लोगों पर ध्यान नहीं जाता', शिवराज सिंह पर PM मोदी का तंज!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -