कोरोना : बच्चों की पढ़ाई का नुकसान बचाने के लिए सरकार ने किया ऐसा काम
कोरोना : बच्चों की पढ़ाई का नुकसान बचाने के लिए सरकार ने किया ऐसा काम
Share:

भारत की अर्थव्यवस्था को लॉकडाउन ने बहुत प्रभावित किया है. इस वायरस की वजह से सबसे अधिक नुकसान छात्रों को उठाना पड़ा है. वही, छात्रों की पढ़ाई पर कोई आंच न आए, इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय पूरी ताकत से जुटा हुआ है. इसके तहत सभी राज्यों को उनकी भाषा में ही अध्ययन सामाग्री उपलब्ध कराई जा रही है. साथ ही यह कितने छात्रों तक पहुंच गई है, इसकी भी हर दिन जानकारी ली जा रही है. इसके साथ ही मंत्रालय ने छात्रों के वेलफेयर से जुड़ी गतिविधियों को भी जारी रखने के निर्देश दिए है.

हमेशा के लिए कोरोना वायरस का सर्वनाश कर सकता है ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंत्रालय इस समय छात्रों को घर बैठ कर ही आनलाइन, मोबाइल व टीवी आदि माध्यमों से पढ़ाई कराने में जुटी हुई है. इनमें स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा से जुड़े सभी छात्रों शामिल है. इस बीच मंत्रालय ने इस पूरी व्यवस्था को ठीक तरीके से संचालित करने के लिए मंत्रालय के स्तर पर आला अधिकारियों की भी तैनाती की है.

देशभर में कोरोना से 86 लोगों की मौत, 3000 से अधिक संक्रमित

इसके अलावा एनआईओएस सहित स्कूलों से जुड़ी सारी आनलाइन पढ़ाई का जिम्मा मंत्रालय के संयुक्त सचिव आर सी मीणा को सौंपा गया है, जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय व आईआईटी आदि में छात्रों की घर बैठे पढ़ाई करने का जिम्मा अतिरिक्त सचिव राकेश सरवाल को दिया गया है. इसके साथ ही छात्रों के वेलफेयर से जुड़ी गतिविधियों को ठीक तरीके से संचालित रखने के लिए भी मंत्रालय ने दो वरिष्ठ अधिकारियों को काम पर लगाया गया है. वही, संयुक्त सचिव चंद्र शेखर को उच्च शिक्षा संस्थानों का जिम्मा दिया गया है, जबकि नवोदय विद्यालयों आदि की जिम्मा कमिश्नर नवोदय विद्यालय संगठन बी के सिंह को दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके साथ ही सीबीएसई, एनसीईआरटी, एनसीटीई और एनआईओएस जैसी शैक्षणिक संस्थानों को अपने स्थानीय कार्यालयों के जरिए राज्यों और छात्रों से संपर्क में रहने को कहा है.

लॉकडाउन के कारण यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के पांच मेडिकल के छात्र

दून अस्पताल में कोरोना संदिग्ध जमातियों पर पुलिस प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

कोटद्वार से गौचर तक तेल के टैंकर में बैठ कर पहुंचा युवक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -