मुस्लिम बहुल इलाके में गणेश विसर्जन जुलुस पर हमला, गणपति की प्रतिमा भी तोड़ी, देखें छतों से हो रहे पथराव का Video
मुस्लिम बहुल इलाके में गणेश विसर्जन जुलुस पर हमला, गणपति की प्रतिमा भी तोड़ी, देखें छतों से हो रहे पथराव का Video
Share:

अहमदाबाद: गणेश चतुर्थी जुलूस के दौरान वडोदरा जिले के एक गांव में दंगाइयों द्वारा श्रद्धालुओं पर हमला करने के एक दिन बाद, 18 आरोपियों की पहचान की गई, जबकि 30 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने गुरुवार को वडोदरा के सावली तालुका के मंजूसर गांव में झड़प के बाद कथित तौर पर दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और दंगा करने के आरोप में आरोपियों पर मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बताया कि गांव के निवासी गिरीश पांचाल की शिकायत के आधार पर 30 की भीड़ और 18 आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिनकी पहचान कर ली गई है।

एक बयान में, वडोदरा ग्रामीण पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि "एक पूर्व-निर्धारित साजिश के तहत", आरोपी "सांप्रदायिक कलह फैलाने" में शामिल थे और (उन्होंने) शिकायतकर्ता और उसके दोस्तों द्वारा निकाले गए गणेश जुलूस पर पथराव किया। हमले के दौरान कई लोगों को चोटें आईं और उन्हें जान से मारने की धमकियां मिलीं।'' पुलिस ने यह भी कहा कि आरोपियों ने "(बहुसंख्यक) समुदाय की भावनाओं को आहत करने के कृत्य में शामिल होने के दौरान भगवान गणेश की मूर्ति को भी तोड़ दिया और एक तेज हथियार का इस्तेमाल किया।" हालांकि शुक्रवार को गांव शांत था, लेकिन भारी पुलिस तैनाती के बीच झड़पों में फेंके गए पत्थर सुनसान सड़कों पर बिखरे हुए देखे जा सकते थे।

 

वडोदरा के पुलिस उपाधीक्षक बी एच चावड़ा ने मीडिया को बताया कि, 'हमने गांव में मंजूसर पुलिस स्टेशन के 25 कर्मियों को तैनात किया है। आज शांति है और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में कोई समस्या नहीं है, आरोपियों को अभी तक पकड़ा नहीं गया है।'' उन्होंने बताया कि गणेश जुलूस के आयोजकों ने, जो पथराव के कारण बाधित हुआ था, शुरू में सड़क पर विरोध प्रदर्शन करने के बाद स्थानीय तालाब में अनुष्ठानिक विसर्जन पूरा किया। बता दें कि, गुरुवार शाम को मंजुसर गांव में पथराव देखा गया, जब गणेश जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था, इसी बीच जुलुस पर पथराव हो गया।

 

 आरोपी व्यक्तियों पर ग़ैरकानूनी जमावड़े के आरोपों (धारा 143) के साथ ग़ैरक़ानूनी जमावड़े का हिस्सा होने, दंगों (धारा 147) के रूप में वर्गीकृत हिंसक गड़बड़ी में शामिल होने और इन दंगों के दौरान घातक हथियारों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है जो गंभीर नुकसान या मौत का कारण बन सकते थे। साथ ही उनपर घातक हथियार के साथ दंगा करने का आरोप (धारा 148) भी है। इसके अतिरिक्त, इस गैरकानूनी सभा के प्रत्येक सदस्य को धारा 149 के तहत समूह के अवैध कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। आरोपियों पर जानबूझकर दूसरों को नुकसान पहुंचाने (धारा 323) और खतरनाक हथियारों से नुकसान पहुंचाने (धारा 324) का भी आरोप लगाया जाता है। उन पर दूसरों के जीवन या सुरक्षा को खतरे में डालने (धारा 337), आपराधिक धमकी (धारा 506(2)), आपत्तिजनक और अभद्र भाषा का उपयोग करने (धारा 294(ए)), विभिन्न समूहों के बीच नफरत और शत्रुता को बढ़ावा देने (धारा 153ए) का आरोप लगाया गया है। और आपराधिक साजिश (धारा 120(बी)) के आरोप के तहत एक साथ आपराधिक गतिविधियों की योजना बनाने का भी आरोप है। 

पुलिस ने जिन 18 आरोपियों की पहचान की है, उनमें वसीम वाघेला, जशा वाघेला, रंजीत लक्ष्मण, यासीन वाघेला, मोहम्मद वाघेला, लाला वाघेला, नजीर अब्बास वाघेला, जिगर अब्बास वाघेला, अब्बास वाघेला, सचिन वाघेला, साहिल वाघेला, किरण, सागर वाघेला, सहजन वाघेला, नासिर चंदू डीलक्स, तौसीफ वाघेला, फरीद वाघेला और विक्रम और चिमन वाघेला का नाम शामिल हैं।

ISRO लॉन्च करेगा शुक्रयान-1, जानिए कितने देश कर चुके हैं 'शुक्र' की यात्रा

'नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे..', CRPF जवान की शहादत के बाद आक्रोशित दिखे झारखंड के गवर्नर

मैनपुरी: गलत इंजेक्शन लगाने से युवती की मौत, लाश को छोड़कर भागे अस्पतालकर्मी और डॉक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -