पाउंड ,डॉलर के मुकाबले 2 सप्ताह के उच्च स्तर पर

ब्रिटेन का पाउंड सोमवार को बढ़ गया, जो मोटे तौर पर कमजोर डॉलर के मुकाबले दो सप्ताह के उच्च स्तर के करीब था, क्योंकि व्यापारी इस सप्ताह ब्रिटेन से महत्वपूर्ण औद्योगिक डेटा का इंतजार कर रहे थे।

स्टर्लिंग डॉलर के मुकाबले 0.46 प्रतिशत बढ़कर 0836 GMT द्वारा USD 1.25530 हो गया है, जो 5 मई के बाद से इसका उच्चतम स्तर है। पाउंड की सफलता आंशिक रूप से व्यापक डॉलर की कमजोरी के कारण है, क्योंकि निवेशकों ने इस धारणा में डॉलर को बेच दिया कि चीनी व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से वैश्विक विकास में सहायता मिलेगी।

"हम पिछले हफ्ते यूके-केंद्रित पृष्ठभूमि से इस हफ्ते दुनिया भर में ध्यान केंद्रित करने के लिए थोड़ा और चले गए," मोनेक्स यूरोप में विदेशी मुद्रा  विश्लेषण के प्रमुख साइमन हार्वे ने कहा। "कल के पीएमआई आंकड़े इस बात पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे कि यूके की वर्तमान आर्थिक गतिविधि यूरोज़ोन और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कैसे होती है, और यूके की विकास संभावनाओं के लिए इसका क्या मतलब है," एक विश्लेषक कहते हैं।

पिछले हफ्ते की शुरुआत में, मजबूत श्रम डेटा ने इस विचार को मजबूत किया कि बैंक ऑफ इंग्लैंड को उच्च मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ाने की आवश्यकता होगी। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम में खुदरा बिक्री अप्रत्याशित रूप से अप्रैल में बढ़ी। कुछ दिनों बाद उम्मीदें कम हो गईं जब मुद्रास्फीति ने 40 साल के उच्च स्तर को छुआ, इस बारे में सवाल उठाए कि बीओई मंदी को ट्रिगर किए बिना दरों को कितनी दूर तक बढ़ा सकता है।

"हमने पिछले सप्ताह में नीति निर्माताओं से एक नए सिरे से उत्साह देखा है  या तो निरंतर विकास की उम्मीद के बावजूद बढ़ती दरों को बनाए रखने के लिए," हार्वे ने कहा। "तो यह 5 मई से 180 का थोड़ा सा है, जब यह सोचा गया था कि वे गर्मियों से पहले एक लंबा ब्रेक लेने से पहले एक या दो बार ट्रेक करेंगे," हार्वे ने कहा।

दिसंबर के बाद से, बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दरों में चार गुना वृद्धि की है, जो किसी भी अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंक की तुलना में अधिक है। स्टर्लिंग यूरो के खिलाफ लगभग अपरिवर्तित था, 0829 GMT द्वारा 84.56 पेंस पर 0.04 प्रतिशत कम कारोबार कर रहा था।

पर्यावरणविदों ने नव निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई सरकार से कार्रवाई करने का आग्रह किया

टोक्यो में जापानी सम्राट नारुहितो से मिले जो बाइडन

बेल्जियम मंकीपॉक्स रोगियों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य करने वाला पहला देश बना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -