जुलाई में राज्यों को केवल 12 करोड़ टीके देगी केंद्र सरकार
जुलाई में राज्यों को केवल 12 करोड़ टीके देगी केंद्र सरकार
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बीते दिनों दिए एक बयान में यह कहा था कि वह जुलाई-अगस्त से हर दिन करीब 1 करोड़ टीके लगाकर इस साल के अंत तक देश की व्यस्क आबादी का टीकाकरण पूरा कर लेगी। लेकिन एक दिन में एक करोड़ टीके लगाए जाने का लक्ष्य अगले महीने यानी जुलाई में भी पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। जी दरअसल, जुलाई में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की 12 करोड़ खुराकें देने का वादा कर चुकी है।

आपको बता दें कि इस लिस्ट में 10 करोड़ डोज कोविशील्ड की होंगी और 2 करोड़ खुराकें कोवैक्सीन की होगी। वहीँ वैक्सीन की 12 करोड़ खुराकों में से 75 फीसदी को केंद्र द्वार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा जाएगा और नई वैक्सीन नीति के तहत 25 फीसदी वैक्सीन निजी अस्पतालों को दी जाएंगी। आपको यह भी बता दें कि 21 जून से 27 जून का हफ्ता टीकाकरण के लिहाज से भारत के लिए सबसे बेहतर माना जा रहा है क्योंकि इस दौरान हर दिन औसतन 60 लाख टीके लगे हैं। वहीँ दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का कहना यह है कि अगले माह टीकाकरण की रफ्तार धीमी होने की आशंका है। क्योंकि 12 करोड़ टीकों के हिसाब से हर दिन औसतन देश में 40 लाख खुराकें ही दी जाएंगी।

आपको पता ही होगा इस महीने यानी जून में बीते रविवार यानी 27 जून तक देश के अंदर 10.6 करोड़ खुराकें लगाई गई हैं और केवल इसी हफ्ते देश में 4.2 करोड़ खुराकें दी गई हैं। देश में फिलहाल कोविशील्ड और कोवैक्सीन, दो टीकों लगाए जा रहे हैं। वहीं रूस की कोरोना रोधी वैक्सीन स्पूतनिक वी को भी भारत में 13 अप्रैल को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई थी और यह अब कुछ निजी अस्पतालों में उपलब्ध भी है।

क्या है आज का पंचांग, यहाँ जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त

‘डेल्टा प्लस’ वेरिएंट को आने से रोक सकते है ये 3 फैक्टर, विशेषज्ञों ने दिए ये आसान सुझाव

जम्मू में टला एक और बड़ा हादसा, बरामद हुए 5-6 किलो IED

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -