यदि आपका भी है SBI में खाता, तो इस वजह से हो सकता है घाटा
यदि आपका भी है SBI में खाता, तो इस वजह से हो सकता है घाटा
Share:

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को कई प्रकार के अकांउट खोलने का विकल्प देता है। SBI में आप बचत खाते से ले​कर फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिकंग डिपॉजिट के माध्यम से भी बचत कर सकते हैं। हाल ही में SBI ने बचत खाते में 1 लाख रुपए से कम रखने पर ब्याज दर को घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दिया है।

SBI का यह नया नियम 1 नवंबर से लागू ​भी हो चुका है। बता दें कि SBI ग्राहकों को अपने खाते में हर महीने के न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होता है। SBI खाते में न्यूनतम बैलेंस को लेकर यह नियम विभिन्न शहरों में अलग-अलग होता है। यदि आपका खाता मेट्रो शहर में है तो आपको अपने SBI खाते में कम से कम औसतन 3,000 रुपये प्रति माह रखना अनिवार्य है। वहीं, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में यह औसतन न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये है। ग्रामीण इलाकों के SBI खातों के लिए यह लिमिट 1,000 रुपये है।

आपको बता दें कि यदि आपने अपने SBI खाते में औसतन न्यनूतम बैलेंस नहीं रखा है तो इसके लिए आपको 10 से 15 रुपये और जीएसटी के चार्ज का भुगतान करना होगा। यह चार्ज मेट्रो सिटी और अन्य शहरी क्षेत्रों के ब्रांच के लिए है। वहीं, अर्ध-शहरी के लिए यह चार्ज 7.5 रुपये से लेकर 12 रुपये और जीएसटी है। ग्रामीण क्षेत्रों के SBI अकाउंट में यदि न्यूनतम राशी नहीं रहती है तो इसपर 5 से 10 रुपये की पेनाल्टी और जीएसटी देय होती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, कहा- Air India और BPCL को 2020 तक बेच देगी सरकार

दिल्ली के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्री जावड़ेकर ने ट्विटर पर दी जानकारी

दिल्ली के घरेलू उद्योगों को मिला तोहफा, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -