स्टार्टअप इकोसिस्टम ने अब तक 6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं: राष्ट्रपति
स्टार्टअप इकोसिस्टम ने अब तक 6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं: राष्ट्रपति
Share:


नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को भारत की स्टार्टअप सफलता की मंजिल की प्रशंसा करते हुए कहा कि विस्तारित स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने अब तक 6 लाख से अधिक रोजगार पैदा किए हैं। कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र में कहा कि भारत ने 2016 से अब तक 56 विभिन्न क्षेत्रों में 60,000 उद्यमियों को देखा है।

"हमारा स्टार्टअप व्यवसाय भी असीमित नई संभावनाओं का एक उदाहरण है जो हमारे युवाओं के नेतृत्व में तेजी से उभर रहा है। हमारे देश में, 2016 से 56 विभिन्न क्षेत्रों में 60,000 नए स्टार्टअप स्थापित किए गए हैं।" 

 राष्ट्रपति ने कहा "इन स्टार्टअप्स ने छह लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं। 2021 में कोरोना अवधि के दौरान, भारत ने 40 से अधिक यूनिकॉर्न व्यवसायों का उदय देखा, जिनमें से प्रत्येक का न्यूनतम बाजार मूल्यांकन 7,400 करोड़ रुपये (1 बिलियन डॉलर) था।"

इस महीने की शुरुआत में जारी नैसकॉम-जिनोव के अध्ययन के अनुसार, भारतीय उद्यमियों ने 2021 में रिकॉर्ड 24.1 बिलियन डॉलर जुटाए, जो पूर्व-कोविड स्तरों से दो गुना अधिक है, 11 कंपनी आईपीओ के माध्यम से 6 बिलियन डॉलर जुटाए गए।

भारतीय डिजिटल स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार जारी है, 2021 में 2250 से अधिक स्टार्टअप जोड़े गए, 2020 की तुलना में 600 अधिक। रिपोर्ट के अनुसार, भारत, जिसमें 70 यूनिकॉर्न हैं, ने 2021 में 18 क्षेत्रों में रिकॉर्ड संख्या में नए यूनिकॉर्न (42) जोड़े, 90 अरब डॉलर के कुल मूल्यांकन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर है।

'इमरान खान ने कर दिया कश्मीर का सौदा, भारत को दे दिया..', पाकिस्तान के बड़े मौलाना का दावा

Ind Vs WI: 6 फ़रवरी को 1000वां ODI खेलने उतरेगी टीम इंडिया, रोहित के लिए बेहद ख़ास होगा मैच

Valentine's Day मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत के ये रोमांटिक शहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -