श्रीलंका, अमेरिका ने हिंद महासागर में सुरक्षित समुद्री क्षेत्र बनाने का संकल्प लिया
श्रीलंका, अमेरिका ने हिंद महासागर में सुरक्षित समुद्री क्षेत्र बनाने का संकल्प लिया
Share:

कोलंबो: अमेरिका की राजनीतिक मामलों की अवर विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड की बुधवार को श्रीलंका यात्रा के दौरान, दोनों देश अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को जारी रखने और नियमों के आधार पर हिंद महासागर में एक सुरक्षित समुद्री क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था। एक संयुक्त बयान में, अमेरिका और श्रीलंका ने स्वतंत्र, खुले और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अमेरिकी रणनीति की प्रशंसा की, जो नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता पर जोर देती है।

 बुधवार को एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल के साथ कोलंबो पहुंचे, जिसमें दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू और इंडो-पैसिफिक सुरक्षा मामलों के लिए प्रमुख उप सहायक रक्षा सचिव अमांडा डोरी शामिल थे।

यूएस जीएल पेइरिस, श्रीलंका के विदेश मंत्री और राजनीतिक मामलों के अवर सचिव, ने चौथे यूएस-श्रीलंका पार्टनरशिप डायलॉग की सह-अध्यक्षता की, जिसमें लोकतांत्रिक संस्थानों, मानवाधिकारों, सतत आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन शमन, व्यापार को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। और निवेश संबंध, क्षेत्रीय सुरक्षा और शैक्षिक सहयोग।

वार्ता के दौरान, श्रीलंका और संयुक्त राज्य अमेरिका ने निरंतर द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की, जिसमें संयुक्त सैन्य अभ्यास, श्रीलंकाई अधिकारियों के लिए मानवाधिकार प्रशिक्षण, और अमेरिकी जहाजों और सैन्य अधिकारियों सहित यात्राओं का आदान-प्रदान शामिल है।

अमेरिकी व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी को हुआ कोरोना

चीन ने अगले जी20 शिखर सम्मेलन में पुतिन की भागीदारी के लिए अपना 'समर्थन' व्यक्त किया

क्रेमलिन ने परमाणु हथियारों के उपयोग को खारिज करने से इनकार किया: पेंटागन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -