श्रीलंका की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियां: IMF
श्रीलंका की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियां: IMF
Share:

 

आईएमएफ ने कहा है कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था "बढ़ती चुनौतियों" का सामना कर रही है, सार्वजनिक ऋण "अस्थिर स्तर" तक पहुंच रहा है, द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में तत्काल सुधार के लिए कह रहा है, जो दशकों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

श्रीलंका वर्तमान में एक गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है, जिसमें भंडार घट रहा है और सरकार आवश्यक आयात की लागत को कवर करने में असमर्थ है।

"COVID-19 ने श्रीलंका पर कहर बरपाया है। देश महामारी की पूर्व संध्या पर बाहरी झटकों की चपेट में था, अपर्याप्त बाहरी बफर और सार्वजनिक ऋण स्थिरता के लिए उच्च जोखिम के कारण, 2019 में ईस्टर संडे आतंकवादी हमलों और प्रमुख 2019 के अंत में बड़े कर कटौती सहित नीतिगत बदलाव, “अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 25 फरवरी को अपने कार्यकारी बोर्ड की सलाहकार बैठक के बाद एक बयान में कहा।

"देश की स्थिर आर्थिक सुधार के बावजूद," घोषणा में कहा गया है, "निदेशकों ने देखा कि सरकार आने वाले वर्षों में अस्थिर सार्वजनिक ऋण, कम अंतरराष्ट्रीय भंडार, और कालानुक्रमिक रूप से बड़ी वित्तपोषण आवश्यकताओं सहित बढ़ती चुनौतियों का सामना कर रही है।"

आईएमएफ ने द्वीप पर तत्काल आर्थिक बदलाव का भी आह्वान किया है। निरंतर ऊर्जा और बिजली संकट, और दवा सहित व्यावहारिक रूप से सभी बुनियादी बातों की कमी के बावजूद, प्रशासन ने आईएमएफ की ओर रुख करने से पूरी तरह इनकार कर दिया है।

यूक्रेन से लौट रहे छात्रों को लेकर CM शिवराज ने उठाया बड़ा कदम, मंत्रियों को दिए ये निर्देश

यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने दे डाला ऐसा बयान कि भड़क उठे हरीश रावत, कही ये बड़ी बात

मात्र 80000 रुपए में विदेश घूमने जा सकते हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -