श्रीलंका ने लगाया चीन में बने जैविक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध
श्रीलंका ने लगाया चीन में बने जैविक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध
Share:

श्रीलंका ने चीन में बने जैविक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि राज्य के कृषि अधिकारियों ने दूसरी बार उनमें हानिकारक बैक्टीरिया का पता लगाया था। कृषि महानिदेशक, अजंता डी सिल्वा ने सरकार से चीन के साथ उर्वरक अनुबंध को रद्द करने का आग्रह किया है और जोर देकर कहा है कि वह कभी भी हानिकारक बैक्टीरिया वाले जैविक उर्वरक को देश में प्रवेश नहीं करने देंगे। श्रीलंका को चीन के क़िंगदाओ सीविन बायोटेक ग्रुप कंपनी लिमिटेड से 63 मिलियन अमरीकी डालर की लागत से 99, 000 मीट्रिक टन जैविक उर्वरक का आयात करना था। 

17 सितंबर को, श्रीलंका में कृषि वैज्ञानिकों ने पाया कि चीन निर्मित जैविक उर्वरकों में 'इरविनिया' के रूप में पहचाने जाने वाले सूक्ष्मजीव शामिल हैं। कृषि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन के जैविक खाद के आयात से द्वीपीय देश में कृषि संकट पैदा हो जाएगा। कृषि मंत्रालय ने भी बाद में इसकी पुष्टि की लेकिन मंत्री ने आरोप लगाया कि श्रीलंका में आए नमूनों से छेड़छाड़ हो सकती है। इसके बाद, चीन के जैविक उर्वरकों के नए नमूने श्रीलंका लाए गए और कृषि महानिदेशक ने मीडिया को बताया कि नए नमूने भी बैक्टीरिया से संक्रमित थे। 

डी सिल्वा ने कहा कि हालांकि इरविनिया की मौजूदगी की पुष्टि नहीं की जा सकी है, लेकिन इस नए नमूने में हानिकारक बैक्टीरिया की मौजूदगी की पुष्टि हुई है। जल्दबाजी के फैसले ने अराजकता पैदा कर दी है क्योंकि सितंबर में सबसे बड़ा महा सीजन शुरू करने वाले चावल किसान बिना उर्वरक के थे। अर्थशास्त्रियों ने कहा कि रासायनिक उर्वरक को रोकने का सरकार का निर्णय विदेशी मुद्रा की कमी और आयात के लिए डॉलर के भंडार की कमी का परिणाम था।

10 दिन बाद भी स्पेन के ज्वालामुखी में हो रहे विस्फोट, बहते हुए समुद्र तक पहुंचा 'धधकता लावा'

पद्मा नदी में डूबी यात्रियों से भरी नाव, 4 की मौत

अक्टूबर में भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' को मंजूरी दे सकता है WHO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -