10 दिन बाद भी स्पेन के ज्वालामुखी में हो रहे विस्फोट, बहते हुए समुद्र तक पहुंचा 'धधकता लावा'
10 दिन बाद भी स्पेन के ज्वालामुखी में हो रहे विस्फोट, बहते हुए समुद्र तक पहुंचा 'धधकता लावा'
Share:

मेड्रिड: स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह में एक ज्वालामुखी फटने के बाद अब तक स्थिति सामान्य नहीं हो पाई हैं. ज्वालामुखी फटे दस दिन बीत चुके हैं, किन्तु अब भी इसमें लगातार विस्फोट हो रहे हैं और निरंतर लावा बह रहा है. जिससे पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाले लोग में दहशत है. ला पाल्मा द्वीप से लावा बहते हुए अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) तक पहुंच चुका है. 

यूरोपीय संघ के निगरानी समूह का कहना है कि लावा से ला पाल्मा में करीब 400 इमारतें तबाह हो गई हैं और द्वीप के पश्चिमी क्षेत्र की तरफ भी कई घर राख हो गए हैं, जहां 85,000 लोग रहते हैं. ज्वालामुखी फटने की कई भयावह तस्वीरें भी सामने आई हैं. जिनमें आसमान काले और सफेद रंग के धुएं से ढंका हुआ नज़र आ रहा है. वहीं रात के वक़्त चारों ओर धुआं और लाल रंग की रोशनी दिखाई दे रही है. लगातार जारी विस्फोटों के कारण एहतियात के तौर पर क्षेत्र से आपात सेवा कर्मियों को वापस बुला लिया गया था.

एक तस्वीर में देखा जा सकता है कि मंगलवार की रात किस तरह लावा बहकर समुद्र के पानी तक आ गया है.  ज्वालामुखी से विस्फोटों और जहरीली गैसों के रिलीज होने से मुसीबत बढ़ गई है. कैनरी आइलैंड वॉलकैनो इंस्टीट्यूट (इनवॉल्कन) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'लावा प्लाया नुएवा में समुद्र तक पहुंच गया है.' बता दें कि कुंब्रे विजा (Cumbre Vieja) ज्वालामुखी 19 सितंबर को फटा था.

क्या तालिबान की जीत के पीछे है पाक का हाथ, जानें

देशभर में आज से ख़त्म हो जाएगा मानसून, इस साल सितंबर में सबसे अधिक हुई बारिश

T-20 वर्ल्ड कप में इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का कप्तान देखना चाहते हैं सुनील गावस्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -