कबड्डी को ओलिंपिक में शामिल करवाने के मांग पर खेल मंत्री ने दिया यह बयान
कबड्डी को ओलिंपिक में शामिल करवाने के मांग पर खेल मंत्री ने दिया यह बयान
Share:

नई दिल्लीः कबड्डी भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसे लंबे समय से ओलिंपिक में शामिल करवाने की मांग होती रही है। इस पर केंद्रीय खेल मंत्री कीरेन रीजीजू ने बड़ा बयान दिया है। रीजीजू ने कहा कि सरकार पेरिस में 2024 में होने वाले ओलिंपिक खेलों में कबड्डी को शामिल कराने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करेगी.रीजीजू ने कहा कि कबड्डी इसका सटीक उदाहरण है कि किस तरह से ग्रामीण स्तर का खेल सफलतापूर्वक आगे बढ़ता है।

यह मुझे खेल संस्कृति की शुरुआत लगती है जिसकी हमने भारत के लिए कल्पना की थी और अब जो वास्तविकता बनती जा रही है. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा कि कबड्डी अगले ओलिंपिक का हिस्सा बने इसके लिए हम अपनी तरफ से हरसंभव प्रयास करेंगे. मैं इसके प्रति आश्वस्त हूं। कीरेन रीजीजू ने ये नहीं बताया कि यह कैसे संभव होगा, क्योंकि ओलिंपिक में किसी नए खेल को शामिल करना काफी लंबी और जटिल प्रक्रिया है।

सबसे पहले खेल को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) से मान्यता मिलनी चाहिए. इसके बाद उसकी शासकीय संस्था को आईओसी से अंतरराष्ट्रीय महासंघ की मान्यता लेनी होगी. यह महासंघ इसके बाद ओलिंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए आवेदन करेगा।भारत का शुरू से ही कबड्डी में दबदबा रहा है जो एशियाई खेलों का भाग है। 

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप: अविनाश साबले ने प्राप्त किया ओलिंपिक कोटा

हार्दिक पंड्या की सर्जरी रही सफल, लेकिन फिलहाल रहेंगे मैदान से दूर

मछली बेचने वाले से प्रभावित हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू, शेयर किया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -