वैकुंठ चतुर्दशी पर रात 12 बजे उज्जैन में हुआ विशेष पूजन
वैकुंठ चतुर्दशी पर रात 12 बजे उज्जैन में हुआ विशेष पूजन
Share:

उज्जैन: वैकुंठ चतुर्दशी पर बुधवार को धर्मनगरी उज्जयिनी में हरि हर मिलन हुआ। मध्य रात्रि में राजाधिराज की पालकी गोपाल मंदिर पहुंची। यहां हर ने बिल्वपत्र की माला भेंट कर श्री हरि को सृष्टि का भार सौंपा। श्री हरि ने भी हर को तुलसीपत्र की माला अर्पित की। हजारों नगरवासी हरि हर मिलन के साक्षी बने है। वहीं बता दें कि सिंधिया देव स्थान ट्रस्ट के प्रसिद्ध गोपाल मंदिर में हरि हर मिलन हुआ। इसके लिए महाकाल मंदिर से रात 11 बजे महाकाल की सवारी निकाली गई।

प्रयागराज कुंभ: 120 पार्किंग स्थलों में खड़े हो सकेंगे लगभग साढ़े पांच लाख वाहन

यहां बता दें कि परंपरा अनुसार भक्तों ने हरि हर मिलन की सवारी में आतिशबाजी की। हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन ने आतिशबाजी में हिंगोट, राकेट आदि चलाने पर रोक लगाई थी। इसके लिए मंगलवार शाम पुलिस, मंदिर प्रशासन व निजी सुरक्षाकर्मियों की टीम ने सवारी मार्ग पर मुनादी करवाई। सुप्रीमकोर्ट ने आतिशबाजी के लिए रात्रि 8 से 10 बजे का समय निर्धारित किया है। इसके चलते मंदिर प्रशासन ने हरि हर मिलन की सवारी में मध्यरात्रि में आतिशबाजी के लिए न्यायालय से विशेष अनुमति ली। 

आज मेगा गैस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, आधी आबादी को मिलेगा इसका लाभ

हालांकि प्रशासन न्यायालय के अन्य निर्देश का पालन करने को तत्पर रहा। इसलिए एक दिन पहले सवारी मार्ग पर ज्यादा हानिकारक पटाखों को नहीं चलाने की मुनादी कराई गई। धार्मिक मान्यता के अनुसार देवशयनी एकादशी पर श्रीहरि विष्णु सृष्टि के संचालन का भार भगवान विष्णु को सौंपकर राजा बलि के यहां पाताल लोक में विश्राम के लिए जाते हैं। चार माह सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते हैं। देव उत्थापनी एकादशी पर देव उठने के बाद चतुर्दशी पर हर भगवान महाकाल हरि भगवान विष्णु को सृष्टि के संचालन का भार पुन: सौंपते हैं। गोपाल मंदिर में हरि हर मिलन इसी कथा प्रसंग का हिस्सा है।


खबरें और भी 

चेन्नई में भारी बारिश की चेतावनी, सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रहने के निर्देश

उत्तर प्रदेश में भीषण ट्रेन दुर्घटना टली, 6 डिब्बे पटरी से उतरे

राम मंदिर की जल्द सुनवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -