SpaceX ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ की शुरुआत
SpaceX ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ की शुरुआत
Share:

रविवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन रेजिलिएशन पर चार अंतरिक्ष यात्रियों को प्रभावी ढंग से लॉन्च किया गया था संयुक्त राज्य अमेरिका को उम्मीद है कि वसंत के अंत में एक सफल परीक्षण उड़ान के बाद कई नियमित मिशन होंगे।

माइकल हॉपकिंस विक्टर ग्लोवर और शैनन वॉकर और जापान के सोइची नोगुची जैसे तीन अमेरिकियों ने सोमवार को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से सोमवार शाम 7:27 बजे विस्फोट किया, जिससे रूस पर उसकी रौज़ रॉकेट की सवारी के लिए लगभग दस साल की अंतरराष्ट्रीय निर्भरता खत्म हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन ने ट्विटर पर लॉन्च को "विज्ञान की शक्ति के वसीयतनामा" के रूप में लॉन्च किया और हम अपने नवाचार, सरलता और दृढ़ संकल्प का उपयोग करके पूरा कर सकते हैं, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे "महान" कहा-  उपराष्ट्रपति माइक पेंस जिन्होंने अपनी पत्नी करेन के साथ लॉन्च में भाग लिया उन्होंने इसे "अमेरिका में मानव अंतरिक्ष अन्वेषण में नया युग"  बताया।

रॉकेट को लॉन्च करने के साथ ही ताली बजाते हुए पेंस नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन और उनकी पत्नी मिशेल की लॉन्चिंग में शामिल हुए। रॉकेट के दूसरे चरण से कैप्सूल सफलतापूर्वक अलग हो गया और, एक स्पेसएक्स टीम के सदस्य ने रेडियो पर बात करते हुए, "नाममात्र कक्षा सम्मिलन" हासिल किया। टीम सोमवार की रात लगभग 11:00 बजे (0400 GMT मंगलवार) अपने गंतव्य पर डॉक करेगी स्टेशन पर दो रूसी और एक अमेरिकी छह महीने तक इस मिशन से साथ जुड़े रहेंगे। स्पेसएक्स, जो 2002 में एलोन मस्क द्वारा स्थापित किया गया था, अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी बोइंग से आगे निकल गया है, जिसका कार्यक्रम पिछले साल अपने नायाब स्टारलाइनर के असफल परीक्षण के बाद और भी तेज हो गई है।

इजरायल ने संवेदनशील पूर्वी यरुशलम समझौते के लिए अग्रिम योजनाएं बनाई

ऑस्ट्रेलिया के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ सिडनी ओलिंपिक का विमान

भारत ने आतंकवाद पर पाक के आरोप की कल्पना को किया ख़ारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -