सोयाबीन में होता है मांस से अधिक प्रोटीन, जानिए खाने के फायदे
सोयाबीन में होता है मांस से अधिक प्रोटीन, जानिए खाने के फायदे
Share:

प्रोटीन (Protein) से युक्त कई खाद्य पदार्थ होते हैं और इसके लिए सबसे पहला नाम सोयाबीन (Soybean) का आता है। सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सोयाबीन में मांस से भी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। आप सभी को बता दें कि यह एकमात्र ऐसी शाकाहारी (Vegetarian) चीज है जिसमें हमारे शरीर की जरूरत के सभी एमीनो-एसिड्स पाये जाते हैं। वहीं सोयाबीन को वेज-मीट के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि और किसी भी शाकाहारी खाद्य पदार्थ में सभी एमीनो-एसिड्स इकठ्ठे नहीं मिलते। इस वजह से शाकाहारी लोगों को यह खाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि सोयाबीन इस मामले में दूसरे सभी शाकाहारी खाद्य पदार्थों से अलग है।

आप सभी को बता दें कि सोयाबीन न केवल प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भी पाये जाते हैं। जी दरअसल सोयाबीन सामान्य तौर पर खाये जाने के अलावा कई रोगों के उपचार में भी काम आता है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे के बारे में। जी दरअसल सोयाबीन में 38-40 प्रतिशत प्रोटीन, 22 प्रतिशत तेल, 21 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 12 प्रतिशत नमी और 5 प्रतिशत भस्म होती है। जबकि इसकी तुलना में मांस में 26 प्रतिशत, अंडे में 13 प्रतिशत, मछली में 15 प्रतिशत, दालों में करीब 20 प्रतिशत और दूध में साढ़े तीन प्रतिशत के आसपास ही प्रोटीन पाया जाता है। इसी के साथ ही दूसरी शाकाहारी चीजों से हटकर सोयाबीन में शरीर की जरूरत के सभी एमीनो-एसिड्स भी होते हैं। इस वजह से प्रोटीन के एक अच्छे स्रोत के तौर पर यह शाकाहारी लोगों के लिये किसी वरदान से कम नहीं।

डॉक्टरों के मुताबिक शारीरिक दुर्बलता और बालों-त्वचा की तमाम समस्याएं दूर करने के लिये सोयाबीन कारगर सिद्ध होता है। इसके अलावा सोयाबीन का इस्तेमाल बॉडी-बिल्डिंग के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। जी दरअसल यह शरीर में नई कोशिकाओं को बनाने के साथ ही क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत का काम भी करता है। इसके अलावा सोयाबीन स्त्री-रोगों में भी काम आता है और इसके सेवन से शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स निकलते हैं जो हमारे मानसिक संतुलन को बनाये रखने में काफी मददगार साबित होते हैं। सोयाबीन में प्रोटीन के साथ ही लगभग बीस फीसदी अच्छा फैट भी होता है, जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह हमारे मेटाबोलिज़्म को भी दुरुस्त रखता है। सोयाबीन में कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी होती है जिससे हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

फाइजर की ओमिक्रॉन वैक्सीन मार्च तक तैयार हो सकती है: सीईओ अल्बर्ट बोरला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज COVID-19 पर मीडिया को संबोधित करेंगे

लोहड़ी से पहले बना लें बादाम-तिल की पिन्नी, घर में सबको आएगी पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -