11 मई से शुरू होने वाली है सबसे बड़ी गोल्ड स्कीम, RBI ने निर्धारित किए दाम

नई दिल्‍ली: सरकारी गोल्‍ड बांड की अगली किस्त के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने निर्गम मूल्य 4,590 रुपए प्रति ग्राम निर्धारित कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को एक बयान में इस सम्बन्ध में जानकारी दी है। सरकार की सॉवरेन गोल्‍ड बांड योजना 2020-21 की दूसरी श्रृंखला 11 मई 2020 से खुलकर 15 मई 2020 तक अभिदान के लिए जारी रहेगी।

पहली श्रृंखला जारी करते वक़्त गोल्‍ड बांड का निर्गम मूल्य 4,639 रुपए प्रति ग्राम था। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने गत माह कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक, छह चरणों में सॉवरेन गोल्‍ड बांड जारी करेगी। भारत सरकार की तरफ से ये बांड भारतीय रिजर्व बैंक जारी करेगा। भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य में 50 रुपए प्रति ग्राम की रियायत देने का फैसल लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्‍ड बांड का मूल्य 4,540 रुपए प्रति ग्राम होगा।

गोल्‍ड बांड पर मिलने वाला ब्‍याज टैक्स के योग्‍य होता है। यानि गोल्‍ड बांड पर आपको को भी ब्‍याज मिलेगा उसे आपकी कर योग्‍य आय माना जाएगा। हालांकि, व्‍यक्तिगत निवेशकों के लिए गोल्‍ड बांड को बेचने पर प्राप्‍त होने वाली राशि पर टैक्स नहीं लगेगा।

कोरोना से जंग के लिए सभी ने लांच की आरोग्य संजीवनी पालिसी, मिलेगा 5 लाख का कवर

नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका, मिनिमम वेज और बोनस काटने की तैयार में कंपनियां

Indigo : कंपनी ने कर्मचारियों को वेतन के मामले में दिया तगड़ा झटका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -