दक्षिण अफ्रीका में लोगों को दी गई एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन
दक्षिण अफ्रीका में लोगों को दी गई एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन
Share:

दक्षिण अफ्रीका ने अपने नए संस्करण से बुरी तरह प्रभावित होकर एस्ट्राज़ेनेका के कोविड-19 वैक्सीन के साथ कई हजार लोगों को टीकाकरण करने का फैसला किया है, ताकि यह मूल्यांकन किया जा सके कि यह देश में उभरे वायरस वैरिएंट के गंभीर मामलों से बचाता है, जैसा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा सुझाया गया है। दक्षिण अफ्रीका ने एक बहुप्रतीक्षित टीकाकरण अभियान की शुरुआत में देरी करने का फैसला किया, जो कि इस सप्ताह एक मिलियन एस्ट्राजेनेका / ऑक्सफोर्ड खुराक के पहले बैच के साथ शुरू होने की उम्मीद थी।

पिछले रविवार को अस्थायी निलंबन के बारे में एक घोषणा की गई थी क्योंकि एक अध्ययन के परिणाम से पता चलता है कि एस्ट्राज़ेनेका जैब्स दक्षिण अफ्रीकी संस्करण से हल्के और मध्यम संक्रमण को रोकने में विफल रहे हैं। शीर्ष सरकारी सलाहकार और अग्रणी महामारी विज्ञानी सलीम अब्दुल करीम ने कहा कि उनकी टीम ने वैक्सीन के सीमित उपयोग का सुझाव दिया था, "हम (पहले) लगभग 100,000 लोगों को टीकाकरण देंगे या अस्पताल में भर्ती होने की दर (दरों) की निगरानी करेंगे," करीम ने सोमवार को एएफपी को बताया, इस प्रक्रिया को जोड़ते हुए। 

उन्होंने कहा-"जब हम वैक्सीन उतार रहे हैं और उस जानकारी को एकत्र कर रहे हैं हम आकलन कर पाएंगे कि क्या जारी रखना है"। उन्होंने बताया कि यह जानकारी वैज्ञानिकों को यह तय करने में मदद करेगी कि क्या टीका अभी भी गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोक सकता है। करीम ने एस्ट्रीजेनेका वैक्सीन के अस्थायी निलंबन का आश्वासन दिया, जो यूएस ड्रगमेकर जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा विकसित किए गए टीकों के अगले बैच द्वारा "आंशिक रूप से मुआवजा" होगा, अगले सप्ताह उतरने की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज़्वेली मखिज़े ने भी स्थानीय मीडिया के अनुरूप ही काम किया।

IEA ने कहा- "भारत 2030 तक दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में..."

उत्तर-कोरिया में 2020 में परमाणु मिसाइल कार्यक्रम होगा विकसित

चीन में कोरोनावायरस के पशु स्रोत का पता लगाने में विफल रहा डब्ल्यूएचओ मिशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -