IEA ने कहा-
IEA ने कहा- "भारत 2030 तक दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में..."
Share:

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने 2030 तक भारत को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में यूरोपीय संघ से पीछे छोड़ दिया, क्योंकि उसने अगले दो दशकों में भारत की ऊर्जा मांग में वृद्धि का सबसे बड़ा हिस्सा होने का अनुमान लगाया है। अपने भारत एनर्जी आउटलुक 2021 में, आईईए ने प्राथमिक ऊर्जा खपत को लगभग 1,123 मिलियन टन तेल के दोगुने के बराबर देखा, क्योंकि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2040 तक 8.6 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक फैलता है। वर्तमान में भारत चीन के बाद चौथा सबसे बड़ा वैश्विक ऊर्जा उपभोक्ता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने "जीडीपी वृद्धि की दर जो कि 2040 तक विश्व अर्थव्यवस्था के लिए एक और जापान के बराबर है।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2030 तक यूरोपीय संघ से आगे निकल जाएगा। भारत में 2019-40 से वैश्विक ऊर्जा मांग में लगभग एक चौथाई की वृद्धि हुई है - जो किसी भी देश के लिए सबसे बड़ी है। आईईए ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा में वृद्धि में इसका हिस्सा दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है। "2040 तक भारत की बिजली व्यवस्था यूरोपीय संघ की तुलना में बड़ी है, और बिजली उत्पादन के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी है इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक स्थापित नवीकरण क्षमता है।"

प्रति व्यक्ति कार स्वामित्व में पांच गुना वृद्धि के परिणामस्वरूप भारत दुनिया में तेल की मांग में वृद्धि करेगा। साथ ही, यह प्राकृतिक गैस के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बन जाएगा, जिसमें 2040 तक ट्रिपलिंग की मांग अधिक होगी।

भारत में चीनी ऐप्स का मार्केट शेयर घटने से ऐप्स इंस्टालेशन में आई कमी

इन राशिवालों के रिश्तों में आएगी मधुरता, यहाँ जानें आपका राशिफल

बैंक यूनियनों ने बैंकों के निजीकरण के खिलाफ दो दिवसीय हड़ताल का किया आह्वान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -