जल्द ही टूटेगा गर्मी का कहर,  होगी कई जगह झमाझम बारिश
जल्द ही टूटेगा गर्मी का कहर, होगी कई जगह झमाझम बारिश
Share:

नई दिल्ली: एक तरफ जहां मौसम विभाग मई के माह में गर्मी से राहत मिलने का अनुमान भी जाता रहे है. वहीं दूसरी तरफ एक रिपोर्ट में इस बारें में कहा है कि देश के कई भागों में लोगों को मई में तेज गर्मी का दंश का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते बिजली नेटवर्क प्रभावित हो सकता है. अर्थव्यवस्था को हानि भी पहुंच सकती है और साथ ही लोगों के जीवन भी खतरे में पड़ सकता है. IMD की रिपोर्ट्स के अनुसार, मासिक अधिकतम तापमान पूर्व-मध्य और पूर्वी इलाकों में सामान्य से अधिक रहने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी गर्म मौसम देखने को मिलेगा.

दक्षिण एशियाई देश 2022 में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के उपरांत भीषण गर्मी का सामना भी कर रहे है, इससे व्यापक परेशानियों का सामना करना पड़ा और वैश्विक गेहूं की आपूर्ति प्रभावित हो गई है. व्यवसाय और व्यापारी अब अपने निवेश निर्णयों में खराब मौसम को ध्यान में रखें है.  दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में लाखों लोगों के लिए, जो पर्याप्त सुरक्षा के बिना बाहर कड़ी मेहनत करते हैं, उन्हें इस तेज गर्मी से हानि पहुंच सकती है. उनका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है.

बता दें कि केवल तापमान के बढ़ने के चलते ही गर्मी खतरनाक नहीं हो सकती है. जबकि लोग जब अपने शरीर को ठंडा नहीं रख पाते हैं, तब भी गर्मी जानलेवा बन सकती है. इंडिया इस वर्ष भीषण गर्मी का सामना करने वाला एकमात्र देश होने से बहुत दूर है. जबकि थाईलैंड और बांग्लादेश में तापमान बढ़ रहा है. वहीं चीन का युन्नान प्रांत सूखे का भी सामना कर रहे है.

मौसम कार्यालय ने बोला है कि मई में उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की कि अल नीनो आगामी मानसून के मौसम के बीच विकसित हो सकता है, एक मौसम का पैटर्न जो इंडिया में शुष्क परिस्थितियों और कम बारिश से जुड़ा है. हालांकि अभी तक ऐसे आसार नजर नहीं आ रहे हैं. क्योंकि मई के शुरुआती दिनों में भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश की उम्मीद जताई गई है.

मोदी सरनेम केस: राहुल गांधी की याचिका पर आज गुजरात हाई कोर्ट में सुनवाई, एक जज ने खुद को अलग किया

बीच सड़क पर गोलियों से भून दिए गए थे MLA कृष्णानंद राय समेत 7 लोग, 18 साल बाद आज मुख़्तार पर फैसला

कोई ट्रेन के आगे कूदा, तो किसी ने लगाई फांसी.., बीते 48 घंटों में 9 विद्यार्थियों ने की ख़ुदकुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -