बिटिया....जिसमें समाया जीवन का हर रंग !
बिटिया....जिसमें समाया जीवन का हर रंग !
Share:

आज बात केवल सकारात्मकता की, क्यों कि इस समाज के लिए हर दिन काफी है किसी बेटी को नीचा दिखाने के लिए। एक दिन ही सही बातें होंगी तो केवल सम्मान की, प्यार की, मोह की और उसके आत्म विश्वास की। दीपा कर्मकार और इरोम शर्मिला जैसी दो बेटियों ने डॉटर्स डे को और अधिक स्पेशल बना दिया है। यूं तो दोनों ही आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 16 सालों तक सरकार के खिलाफ अभियान छेड़ने वाली इरोम ने भले ही अपने मकसद में सफलता हासिल न की हो, लेकिन उनकी इस तपस्या ने उन्हें इतिहास में वो दर्जा दे दिया है, जो भारत में मरणोपरांत ही प्राप्त होता है।

दीपा जिसने मौत को खट्टाक से छुकर वापसी कर ली और आज भारती की लाडली बन गई है। मैं खुश हूं कि इन लड़कियों के कारण समाज का नजरिया और नजर दोनों बदल रहा है। सालों से जिस बात को मानते आए हैं हम कि बेटी घर की लक्ष्मी होती है,आज उसे वास्तव में अपनाने में फक्र होने लगा है। ऐसा न होता तो कोई पिता अपनी बेटी की विदाई पर मां से अधिक आंसू न बहाता। ऐसा न होता तो कोई भाई रक्षाबंधन के दिन अपनी सुनी कलाई देखकर चुपके से न सिसकता। ऐसा न होता तो कोई मां अपनी बेटी को गर्भ में पालते हुए दुनिया से लोहा न लेती, वो जो उसके जन्म के खिलाफ है। कहते बेटिया वो खुशबू है, जो जिस आंगन में पैर रखती है वो खुशनुमा हो उठता है।

जन्म लेते ही जिस पैर में पिता पायल की छनछन सुनने के लिए सबसे अधिक घुंघरु वाले पायल लाता है, उसी छनछन भरे कदमों से जब वो दूसरे घऱ की ओर कदम बढ़ाती है, तो नजरें गीली होते हुए भी उठ नहीं पाती है। एक और बात जो आपको हर्ष देगी वो है जमीन के साथ-साथ हवाओं में भी परचम लहराने वाली तीन बेटियों की कहानी। एयर इंडिया की वो तीन गौरवशाली बेटियां जो इस साल से फाइटर प्लेन के साथ हमजोली कर रही है। मां संस्कारों का पोटली बांधकर कहती है, जाओ उस घर को सजाना जो अब तुम्हारा है।

पर मन ही मन वो जानती है कि बेटी कभी अपने मायके से छुट ही नहीं पाती। भले ही वो उस नए घर को सपनों सा सुंदर सजा लें। डॉटर्स डे मेरे लिए कोई एक दिन नहीं, क्यों कि मैं और मुझ जैसी लड़कियां हर रोज मनाती है बिटिया दिवस, क्यों कि गर्व होता है हमें अपने वजूद पर। भगवान द्वारा हमारे भीतर उपजाए गए निःस्वार्थ प्रेम पर। जो दुश्मन को भी सहर्ष ही स्वीकारती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -